Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi Survey: जमीन मालिकों के लिए एक और खुशखबरी, अब आसानी से निकलवा सकते हैं खतियान का नकल; रेट फिक्स

विशेष भू-सर्वेक्षण के लिए खतियान की अभिप्रमाणित प्रति लेने में हो रही परेशानियों को देखते हुए विभाग ने नई तकनीक लॉन्च किया है। रैयतों को खतियान की नकल लेने में न तो अधिक पैसा देना पड़ेगा न अधिक दिन तक इंतजार करना पड़ेगा।अब आमलोग भी भूमि सुधार व राजस्व विभाग के साइट से सर्वे व चकबंदी खतियान की अभिप्रमाणित दस रुपये भुगतान कर प्राप्त कर सकते हैं।

By dhanjay kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 15 Sep 2024 10:35 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। जमीन सर्वे को लेकर एक नई जानकारी सामने आई है। रोहतास की डीएम उदिता सिंह ने बताया कि रैयत भी अपने स्तर से खतियान की अभिप्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए उन्हें भूमि सुधार व राजस्व विभाग के साइट पर जाकर उसके निर्देशों के अनुसार लागइन करना पड़ेगा। विभाग का साइट खुलने पर सरकारी व पब्लिक दो आप्शन आएंगे।

रिविजन सर्वे व चकबंदी दोनों खतियान को कर सकते हैं प्राप्त 

रैयत पब्लिक आप्शन पर अपने मोबाइल से लॉगइन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। खतियान की अभिप्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें प्रति पेज दस रुपये ऑनलाइन भुगतान करना होगा। रैयत व उनके उत्तराधिकारी रिविजन सर्वे व चकबंदी दोनों खतियान को प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सर्वे कार्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए अंचलवार सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी का नाम, मोबाइल नंबर व शिविर कार्यालय को जारी किया गया है। अगर कोई अधिकारी व कर्मी सर्वे फार्म जमा करने के एवज में पैसे की मांग करते हैं तो इसकी सूचना तत्काल दें कार्रवाई की जाएगी।

डीएम सहित सभी वरीय पदाधिकारी करेंगे भूमि सर्वेक्षण का निरीक्षण

जिन प्रखंडों में भूमि सर्वेक्षण कार्य प्रारंभ हो गया है। वहां भूमि सर्वेक्षण कार्य का सफल संपादन तथा रैयतों की समस्याओं के त्वरित समाधान एवं लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता महसूस की गई।

इसी को ध्यान में रखते हुए जिलास्तरीय पदाधिकारी विभिन्न सर्वे शिविर एवं सर्वे कार्यालयों में जाकर सर्वे कार्य में आ रही समस्याओं के जानने तथा उसके समाधान करने में सहयोग करेंगे। उक्त जानकारी शनिवार को डीएम शशांक शुभंकर ने दी।

बताया कि सर्वे शिविर तथा कार्यालय का निरीक्षण करने के लिए रोस्टर तैयार कर लिया गया है। 18 से आगामी 19 तारीख तक पदाधिकारी पहुंचकर कार्यवाही देखेंगे और जहां रैयतों को कोई समस्या आएगी । उसका निदान भी करेंगे।

डीएम ने बताया कि रोस्टर के अनुसार विभिन्न सर्वे शिविर तथा कार्यालय का निरीक्षण की जवाबदेही वे स्वयं ले रहे हैं। इसके अलावा अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, डीसीएलआर आदि पदाधिकारी निरीक्षण के समय शिविरों में रोस्टर के अनुसार उपस्थित रहेंगें।

यह भी पढ़ें-

बिहार में अब महंगी हो जाएगी जमीन की रजिस्ट्री? निबंधन कार्यालयों के पास पहुंचा नया ऑर्डर

डरने की जरूरत नहीं! बक्सर DM ने बिहार जमीन सर्वे पर सबकुछ कर दिया क्लीयर; पढ़ें लें पूरी डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर