Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: जेल में बंद कैदियों से वीडियो कॉल पर बात कर सकेंगे उनके परिजन, जानें क्या है ई-मुलाकात की प्रक्रिया

जेल में बंद कैदियों से उनके परिजनों की मुलाकात को आसान बनाने के लिए अब ई-मुलाकात की व्यवस्था की गई है। इस नई व्यवस्था के माध्यम जेल में बंद कैदी से उनके परिजन वीडियो कॉल के पर बात कर सकेंगे। कारा विभाग ने इसके लिए विशेष पहल की गई है। इस व्यवस्था में आमने-सामने मुलाकात या वीडियो कॉन्फ्रेंस या ई-मुलाकात की सुविधा दी गई है।

By Ram Avatar ChaudharyEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 07 Sep 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
कारा विभाग लागू ई-मुलाकात की व्यवस्था। जागरण

रामी अवतार चौधरी, रोहतास। जेल में बंद कैदियों से मुलाकात करने के लिए अब ई-मुलाकात की व्यवस्था की गई है। इसके तहत कारा में बंद व्यक्ति से उनके स्वजन वीडियो कॉल के माध्यम से बात और मुलाकात कर सकेंगे। इसके लिए कारा विभाग द्वारा विशेष पहल की गई है।

सासाराम मंडल कारा के अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि इसके लिए बंदियों के स्वजनों को अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

इस प्रक्रिया के तहत बंदियों से मुलाकात करने के लिए स्वजन को जेल गेट पर आने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

ई-मुलाकात की यह है प्रक्रिया

जेल अधीक्षक के अनुसार, बंदियों से ई-मुलाकात के लिए स्वजन अपने मोबाइल ब्राउजर में ई-मुलाकात ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा।

इस फार्म को पूरा भरने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का ऑप्शन आएगा। इसमें (1) का टिक लगाते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद मोबाइल और ई-मेल पर ओटीपी जाएगा। ओटीपी डालने के बाद ओके बटन दबाना होगा। भरी गई जानकारी के सही रहने पर कारा के द्वारा मुलाकात के लिए तारीख और मुलाकात का स्लॉट दिया जाएगा।

स्वीकृति मैसेज में 6 अंकों का मिलेगा ओटीपी

बताया गया है कि ई-मुलाकात स्वीकृति मिलने के बाद मोबाइल पर संदेश मिलेगा। संदेश मिलने पर उसमें दिए गए लिंक/यूआरएल पर क्लिक करेंगे।

इसके बाद मैसेज में मिला छह अंकों का ओटीपी एवं चार अंक का रूम पिन पासवार्ड डालेंगे। प्रक्रिया पूर्ण होते ही स्वतः कनेक्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही आसानी से कारा में बंद अपने संबंधियों से मुलाकात कर सकेंगे।

परेशानी से मिलेगी निजात

जेल अधीक्षक के अनुसार, जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए स्वजनों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद दो विकल्प चुनने को आता है।

इसमें आमने-सामने मुलाकात या वीडियो कॉन्फ्रेंस या ई-मुलाकात की व्यवस्था की गई है। इससे स्वजन के समय की बचत होगी और वे वीडियो कॉल के माध्यम से अपने संबंधी से मुलाकात कर सकेंगे।