Move to Jagran APP

Smart Meter in Bihar: उपभोक्ता नहीं लगवा रहे स्मार्ट मीटर, रोहतास की डीएम ने निकाली गजब की तरकीब

रोहतास जिले में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए डीएम उदिता सिंह ने एक अनोखा तरीका निकाला है। उन्होंने सरकारी दफ्तरों में सबसे पहले स्मार्ट मीटर लगाने का आदेश दिया है ताकि लोगों को दिखाया जा सके कि सरकारी कर्मचारी भी इसका उपयोग कर रहे हैं। 30 अक्टूबर तक सभी सरकारी कार्यालयों में स्मार्ट मीटर लग जाएंगे। उन्हों लोगों से बिजली कर्मचारी को सहयोग करने के लिए कहा।

By satish kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर लगाने के लिए रोहतास के डीएम ने लगाया उपाय (जागरण)

 जागरण संवाददाता,सासाराम। रोहतास के शहरी इलाकों और गांवों में उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगाने में आनाकानी कर रहे हैं। ऐसे में अब रोहतास के डीएम ने गजब का तरीका निकाला है। उन्होंने इसके लिए सबसे पहले अब सरकारी दफ्तर में स्मार्ट मीटर लगाने का आदेश दे दिया है। इसके माध्यम से वह लोगों को यह बताना चाहते हैं कि सरकारी कर्मचारी भी इस मीटर का उपयोग करेंगे। इसलिए आम जनता को भी करना चाहिए।

रोहतास के डीएम ने कहा कि जिले से लेकर प्रखंड तक सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी 30 अक्टूबर तक स्मार्ट मीटर लग जाएंगे। डीएम उदिता सिंह ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष मे विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी।

सरकारी दफ्तर में स्मार्ट मीटर के साथ चेक मीटर भी लगाए जाएंगे

उन्होंने बताया कि सरकारी कार्यालयों में स्मार्ट मीटर के साथ चेक मीटर भी लगाया जाएगा। जिसके माध्यम से दोनों मीटर की रीडिंग एक जैसा होना की बात आम लोगों के बीच प्रमाणित किया जाएगा। डीएम के अनुसार शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के अधिष्ठापन का कार्य मिशन मोड में कराया जा रहा है । जिले में कुल विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या साढ़े तीन लाख के आसपास है। अभी तक जिला में महज दस प्रतिशत ही स्मार्ट मीटर लगाया जा सका है।

डीएम ने स्मार्ट मीटर को लेकर सारे कन्फ्यूजन को किया दूर

स्मार्ट प्रीपेड मीटर सभी उपभोक्ताओं के परिसर मे नि:शुल्क लगाया जा रहा है। विद्युत अधीक्षण अभियंता इंद्रदेव कुमार के द्वारा बताया गया कि उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पहली बार मीटर रिचार्ज करने हेतु मैसेज प्राप्त होने के बाद दो दिनों का समय दिया जाता है तथा बैलेंस शून्य अथवा निगेटिव होने पर उपभोक्ता को एसएमएस व कॉल के माध्यम से रिचार्ज करने हेतु सूचना दी जाती है।

इसके बाद भी रिचार्ज नहीं करने पर तीसरे दिन केवल कार्य दिवस को सुबह 10 बजे से दिन के एक बजे के बीच ही बिजली स्वतः कट जाती है, साथ ही साथ रिचार्ज होने के बाद बिजली स्वतः चालू हो जाती है। राज्य सरकार द्वारा निर्धारित छुट्टी व रविवार के दिन बिजली नहीं काटी जाती है।

स्मार्ट मीटर बदलने के दौरान सहयोग किया जाए

रात में भी विद्युत विभाग द्वारा बिजली नहीं काटी जाती है। उपभोक्ताओं से आग्रह किया गया कि स्मार्ट मीटर बदलने के दौरान सहयोग किया जाए, उक्त कार्यों मे किसी भी उपभोक्ताओं के द्वारा बाधा उत्पन्न किया जाता है तो कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें