Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather: गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, अभी और गिरेगा तापमान; बच्चों व बुजुर्गों के लिए मौसम बेहद खतरनाक

Bihar Weather Update बिहार में गुलाबी ठंड दस्तक दे चुकी है। सोन तटीय डेहरी शहर में धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में और अधिक गिरावट आएगी। बढ़ती ठंड में सावधानी बरतने की जरूरत है। बताया जा रहा है कि वर्तमान मौसम सांस के मरीजों के साथ छोटे बच्चों व बुजुर्गों के लिए बेहद खतरनाक है।

By Ram Avatar ChaudharyEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 28 Nov 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
Bihar Weather: गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, अभी और गिरेगा तापमान; बच्चों व बुजुर्गों के लिए मौसम बेहद खतरनाक

संवाद सहयोगी, रोहतास। सोन तटीय डेहरी शहर में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई है। इन दिनों दोपहर के समय धूप निकल रही है, लेकिन सुबह और शाम मौसम सर्द रहने लगा है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले तीन-चार दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी। हालांकि इस बार गर्मी का मौसम अधिक समय तक बरकरार रहा। सितंबर में अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास हुआ, लेकिन नवंबर के अंत में मौसम ने अब करवट बदल लिया है।

सुबह की सर्दी स्वेटर पहनने के लिए मजबूर कर रही है। शाम को भी सूर्य देवता छह बजे से पहले ही अस्त हो रहे हैं। इससे रातें लंबी होनी शुरू हो गई हैं। बदलते मौसम के साथ बाजार में गर्म कपड़ों की मांग बढ़ गई है। लोग गर्म कपड़ों की खरीदारी शुरू कर दिए हैं।

सावधानी बरतने की जरूरत

गुलाबी ठंड के इस मौसम में खास सावधानी बरतने की जरूरत है। खासकर बच्चों व बुजुर्गो को ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। डाक्टरों की मानें तो बूढ़े, व्यस्क एवं बच्चे इस बदलते मौसम के कारण श्वास रोग, मियादी बुखार, डेंगू बुखार, एलर्जी रायनाइटिस रोग के शिकार हो रहे हैं।

फिजिशियन डा. विजेंद्र चौधरी ने बताया कि कि इस बदलते मौसम में थोड़ी सी सर्तकता बरतने से इन रोगों से बचा जा सकता है। डेंगू बुखार के लक्षण के बारे में बताते हैं कि डेंगू होने पर तेज बुखार, आंख के ऊपर ललाट के पास तेज दर्द एवं हड्डी व जोड़ों में तेज दर्द होना इसका लक्षण है।

मियादी बुखार में उच्च बुखार लगातार रहना, दिन में बुखार बढ़ना-घटना, कमजोरी का एहसास होना, पेट खराब होना मुख्य लक्षण है। इन सभी रोगों से बचाव के लिए घर एवं आसपास की सफाई अच्छी तरह से करें। आसपास जलजमाव न होने दें। सोने के समय मच्छरदानी का उपयोग करें, शरीर को ढककर रखें। स्वच्छ पानी का सेवन करें, पानी को गर्म करने के बाद ठंडा कर पीएं। इन रोगों का लक्षण प्रतीक होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

बच्चों व बुजुर्गों के लिए मौसम बेहद खतरनाक

वर्तमान मौसम सांस के मरीजों के साथ छोटे बच्चों व बुजुर्गों के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे में उनको बचकर रहना चाहिए। बाहर निकलते समय नाक पर कपड़ा रखें। बाहर से आते ही आंखों को सामान्य पानी से धोना चाहिए।

अगले तीन-चार दिनों में बढ़ेगी और ठंड

डेहरी में इन दिनों अधिकतम तापमान 26 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। जबकि न्यूनतम तापमान 15-17 डिग्री सेल्सियस के बीच है। सोमवार की दोपहर को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले तीन-चार दिनों में जिले के तापमान में और गिरावट आएगी।

ये भी पढ़ें -

Uttarkashi Tunnel Rescue: फोन पर बिहार के वीरेंद्र ने की मां से बात, कहा- सकुशल सुरंग से निकलेंगे

Kartika Purnima: नदी-घाटों पर उमड़ा जनसैलाब, लोगों ने कारखानों के गंदे पानी में भी कर लिया स्नान; लगाई आस्था की डुबकी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर