Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Violence: सासाराम में पटाखा फोड़कर दहशत फैलाने की कोशिश, सुबह-सुबह धमाके से हड़कंप; स्कूल-कोचिंग बंद

रामनवमी पर सासाराम में भड़की हिंसा की आग अभी बुझी भी नहीं है। सोमवार को हिंसा के चौथे दिन एक बार फिर से लोगों के बीच दहशत फैलाने की कोशिश की गई। सुबह चार बजे धमाके की गूंज से लोग दहशत में आ गए। डीएम एसपी मौके पर पहुंचे हैं।

By M RahmanEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Mon, 03 Apr 2023 09:04 AM (IST)
Hero Image
Bihar Violence: सासाराम में पटाखा फोड़कर दहशत फैलाने की कोशिश, सुबह-सुबह धमाके से हड़कंप; स्कूल-कोचिंग बंद

सासाराम (रोहतास), जागरण संवाददाता। बिहार के रोहतास जिले के सासाराम में रामनवमी पर भड़की हिंसा के बाद एक तरफ जहां स्थिति सामान्य करने की कोशिश हो रही है, तो वहीं शरारती तत्वों द्वारा लगातार माहौल बिगाड़ने की साजिश जारी है। सोमवार की सुबह पांच बजे जब अधिकतर लोग अपने-अपने घरों में सो रहे थे, उसी दौरान अचानक धमाके की गूंज से सभी दहशत में आ गए। अफवाह उड़ी की बम धमाका हो गया। मौके पर डीएम से लेकर एसपी तक पहुंचे।

जांच के बाद पता चला कि कुछ असामाजिक तत्वों ने एक मकान की दीवार पर पटाखा फेंककर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की। पुलिस ने बताया कि सासाराम नगर थाना से करीब 3 किमी पूरब-दक्षिण बस्ती मोड़ से 50 मीटर अन्दर मोची टोला स्थित मन्नौवर राईन के घर की बाहरी दीवार पर किसी अज्ञात द्वारा पटाखा फोड़ा गया, जिससे वहां उपस्थित लोगों में बम विस्फोट होने का अफवाह फैल गया। हालांकि, ऐसी कोई बात नहीं है।

बिहार पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि इलाके में विधि-व्यवस्था की स्थिति सामान्य है। पटाखा फोड़ने वाले शरारती तत्व की पहचान करने की दिशा में अग्रतर कारवाई की जा रही है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को भी शहर में बम धमाका हुआ था, जिसमें छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 

चार अप्रैल तक स्कूलों को बंद करने का निर्देश 

शहर में तनाव मद्देनजर रोहतास जिला प्रशासन ने रविवार को निर्देश दिया कि जिले में चार अप्रैल तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। जिला प्रशासन ने कहा कि जिले के सासाराम कस्बे में हाल ही में भड़की हिंसा के मद्देनजर रोहतास जिले में सभी सरकारी और निजी स्कूल चार अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसने आगे कहा गया कि स्कूलों के साथ-साथ सभी कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे।

इंटरनेट सेवा बंद रहने से चौथे दिन भी परेशान रहे लाेग

सासाराम में रामनवमी के अगले दिन शुक्रवार को हुए उपद्रव और तनाव को देखते हुए प्रशासन द्वारा एहतियातन कारणों से जिले में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। इसे लेकर शुक्रवार की रात से लेकर अब तक लगातार लोग परेशान हैं। इससे जहां व्यापारियों को परेशानी उठानी पड़ रही है, वहीं आमजन को भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

प्रतियोगी परीक्षा के अभ्यर्थियों के अनुसार उन्हें नेट पर वैकेंसी देखने व अन्य फार्म डाउनलोड नहीं होने से परेशानी उठानी पड़ रही है। कई महिलाओं ने कहा कि मोबाइल में नेट नहीं चलने के चलते घरों में बैठे-बैठे उनका दिन काटना मुश्किल हो रहा है। आनलाइन क्लास करने वाले बच्चे भी परेशान हैं।

शहर में पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती

शहर के कुछ हिस्सों में चार दिन पूर्व से उपजे विवाद और तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। शनिवार रात से शहर केंद्रीय सुरक्षा बल के रैपिड एक्शन फोर्स की भी एक-एक कंपनी बुलाई गई है। इसके अलावा लगभग 1500 से अधिक पुलिस कर्मी शहर की सुरक्षा में तैनात हैं।

एसपी विनीत कुमार ने बताया कि मामले में रविवार तक दोनों पक्षों के 32 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य की गिरफ्तारी के लिए भी लगातार छापेमारी की जा रही है। कैमूर, औरंगाबाद और भोजपुर जिले की पुलिस, एसएसबी के जवान समेत पर्याप्त संख्या में जिला पुलिस बल को लगाया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर