Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Flood: सोन नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी, बराज से छोड़ा गया 3.30 लाख क्यूसेक पानी; फल्गु नदी में भी उफान

तीन दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण सोन नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इंद्रपुरी बराज से आज तीन लाख 30 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है। प्रशासन ने लोगों को सोन नदी के आसपास जाने से मना कर दिया है। वहीं जहानाबाद में फल्गु नदी भी उफान पर है। प्रशासन ने तटवर्ती इलाकों के लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
सोन नदी के जलस्तर में भारी वृद्धि। (जागरण फोटो)

जागरण टीम, रोहतास/ जहानाबाद। तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण मंगलवार शाम को भी सोन जलस्तर में वृद्धि जारी है। इंद्रपुरी बाराज से आज तीन लाख 30 हजार क्यूसेक से अधिक पानी सोन नदी में छोड़ा गया।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इंद्रपुरी बराज पर तीन लाख सात हजार 886 क्यूसेक पानी का प्रवाह दर्ज किया गया। वहीं, शाम को बढ़ कर तीन लाख 30 हजार क्यूसेक हो गया। 69 में से 46 गेट खोलकर पानी सोन नदी में छोड़ा गया है।

अनुमंडल प्रशासन ने एहतियात के तहत तटवर्ती इलाके के लोगो को सोन नदी में जाने से मना कर दिया है। लगातार बारिश के बाद नहरों में पानी आपूर्ति की मात्रा घटाई गई है। इंद्रपुरी बाराज से पश्चिमी संयोजक नहर में 6715 तथा पूर्वी संयोजक नहर में 4064 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

क्या कहते हैं अधिकारी?

जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता भारतीय रानी के अनुसार इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर की लगातार निगरानी की जा रही है।

इंद्रपुरी बराज पर आज सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से भारी मात्रा में पानी का आवक हो रहा है ।सुबह तीन लाख सात हजार क्यूसेक सेअधिक पानी का प्रवाह दर्ज किया गया था ।वही शाम को बढ़कर तीन लाख 30 हजार हो गया है ।

जहानाबाद में फल्गु नदी उफनाई

जहानाबाद जिले में एक बार फिर फल्गु नदी उफना गई है। हुलासगंज के वनबरिया स्थित उदेरा स्थान बराज के गेट खोले जाने के कारण तटवर्ती इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने की संभावना है।

कार्यपालक अभियंता, सिंचाई प्रमण्डल, जहानाबाद द्वारा बताया गया कि मोर वीयर के सभी गेट एवं फौलिंग शटर खोल दिये गए हैं, जिससे जहानाबाद जिले से बहने वाली दरधा नदी एवं यमुना नदी के संगम स्थान पर भी पानी बढ़ने की प्रबल संभावना है।

इसको लेकर नगर परिषद क्षेत्र अन्तर्गत ठाकुरवाड़ी, जाफरगंज समेत अन्य इलाकों में आवश्यक चेतावनी जारी की गई है।

आपदा प्रबंधन विभाग एवं जिला पदाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, जहानाबाद एवं नगर पंचायत, घोषी, काको एवं मखदुमपुर के सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी, थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि अपने-अपने क्षेत्रों में नदी के किनारे रह रहे लोगों को पूर्व से चिन्हित सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की व्यवस्था करें।

यह भी पढ़ें: Chhapra Flood: छपरा शहर के निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी, मचा हड़कंप; डराने वाली तस्वीरें आईं सामने

Bihar Weather Today: बिहार के 11 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट; लोगों से सावधान रहने की अपील; पढ़ें आज का मौसम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर