Move to Jagran APP

मिट्टी के बर्तनों की बढ़ी मांग, ब्रांडेड कंपनियों को टक्कर दे रहे डिनर सेट

कोरोना महामारी ने लोगों की जीवन शैली बदल दी है। घर के किचेन से गायब हो चुके धातु व मिट्टी के बर्तन अब लोगों की पसंद बन गई है। मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कारीगरों द्वारा निर्मित मिट्टी के तवे पानी बोतल हॉटपॉट व डिनर सेट की खरीदारी लोग शौक से कर रहे हैं। मिट्टी से निर्मित पानी के बोतल की मांग भी यहां काफी है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 06 Sep 2020 11:09 PM (IST)
Hero Image
मिट्टी के बर्तनों की बढ़ी मांग, ब्रांडेड कंपनियों को टक्कर दे रहे डिनर सेट

प्रवीण दूबे, सासाराम : कोरोना महामारी ने लोगों की जीवन शैली बदल दी है। घर के किचेन से गायब हो चुके धातु व मिट्टी के बर्तन अब लोगों की पसंद बन गई है। मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कारीगरों द्वारा निर्मित मिट्टी के तवे, पानी बोतल, हॉटपॉट व डिनर सेट की खरीदारी लोग शौक से कर रहे हैं। मिट्टी से निर्मित पानी के बोतल की मांग भी यहां काफी है। बाजार में डिजाइनर मिट्टी के बर्तनों को देखने-खरीदने के प्रति ग्राहकों में उत्साह का माहौल है। जिला प्रशासन भी इसको बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार जिले के वैसे लोग जो लॉकडाउन के चलते बाहर से वापस आ गए हैं, उन्हें इस तरह का प्रशिक्षण देकर यहीं रोजगार उपलब्ध कराने पर कार्य किया जा रहा है। मिट्टी के बर्तनों से पटा बाजार:

मिट्टी के बर्तनों से बाजार सज गए है। राजस्थान के विभिन्न जगहों से आए कारीगर शहर के फुटपाथों पर जहां तहां अस्थाई दुकान लगा चुके हैं। दुकानों पर भीड़ भी लग रही है। कुछ शौकिया खरीदारी कर रहे हैं, तो कुछ उत्सुकतावश देखने के लिए जमा हो रहे हैं। महिला कारीगर मीरा कहती है, लोगों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। अभी बारिश का मौसम है, इसलिए कम बर्तन आए हैं। बरसात के बाद और वेराइटी आएगी। मिट्टी का तवा 120 से 150 रुपये, हॉटपॉट चार से पांच सौ रुपये, छोटा थर्मस डेढ़ सौ व बड़ा कैंफर चार सौ रूपये तक में बिक रहा है। फायदेमंद है मिट्टी के बर्तन में पका खाना:

बुजुर्ग बताते हैं कि मिट्टी के बर्तन में बना खाना खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। आयुर्वेद के अनुसार खाने को आग के ऊपर धीरे-धीरे पकना चाहिए, जिससे वह गुणकारी होता है। इससे खाना स्वादिष्ट और पौष्टिक बनता है। जबकि स्टील व एल्युमिनियम के बर्तन में खाना तेजी से पकता है। इसलिए उसकी पौष्टिकता कम हो जाती है। मिट्टी के तवे पर बनी रोटी खाने से कब्ज व गैस की समस्या से छुटकारा मिलती है। ये बरतें सावधानी:

मिट्टी के तवे को तेज आंच पर रखने से यह चटक जाता है। इसके अलावा मिट्टी के तवे का इस्तेमाल करने के बाद यह ध्यान रखना चाहिए कि इसे पानी के संपर्क में नहीं लाएं। रोटी बनाने के बाद मिट्टी के तवे को कपड़े से साफ करें। इस पर साबुन पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि मिट्टी का तवा साबुन सोख कर लेता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें