Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jitan Ram Manjhi: 'बस 20 एकड़ जमीन दे दो; केंद्र सरकार 2500 करोड़ देगी', जीतन राम मांझी ने DM से कर दी डिमांड

Jitan Ram Manjhi केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने रोहतास जिले के विकास और युवाओं के रोजगार के लिए पहल की है। उन्होंने जिलाधिकारी से सासारात में 20 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इस प्रोजेक्ट पर 2500 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वहीं दूसरी ओर लोगों को संबोधित करते हुए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ने नीतीश कुमार की तरफदारी करते हुए तेजस्वी यादव पर निशाना साधा।

By dhanjay kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Sat, 07 Sep 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
Jitan Ram Manjhi: केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा- सासाराम में बनाएंगे टेक्नालॉजी सेंटर।

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। Jitan Ram Manjhi: एक संगठन के सम्मेलन में शुक्रवार को सासाराम पहुंचे केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि वह सासाराम में टेक्नोलॉजी सेंटर बनवाना चाहते हैं।

इस पर केंद्र सरकार 25 सौ करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने परिसदन में आए डीएम नवीन कुमार से कहा कि वह टेक्नोलॉजी सेंटर के लिए 20 एकड़ भूमि की व्यवस्था करें।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस टेक्नोलॉजी सेंटर में 500 से 600 कर्मचारी काम करेंगे। यहां युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा। इससे यहां रोजगार सृजन होगा।

उन्होंने कहा कि इस जिले को अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए एकलव्य सेंटर और स्किल हब बनाए जाने की आवश्यकता है।

डीएम ने मंत्री को बताया कि जिले में अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति टोलों में बेहतर शिक्षा व रोजगार के लिए युवाओं का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

यहां 14 स्टार्टअप शुरू किए गए हैं। जिला पीएम विश्वकर्मा में पूरे राज्य भर में अव्वल है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भूमिहीन किसानों को पर्चा वितरण के साथ-साथ उन्हें दखल दिलाना सुनिश्चित जाए।

उन्होंने डीएम से कहा कि इस जिले को अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए एकलव्य सेंटर और स्किल हब बनाए जाने की आवश्यकता है।

परिसदन में केंद्रीय मंत्री से बात करते डीएम नवीन कुमार।

तेजस्वी सिर्फ करते हैं थेथरई, दलितों का कल्याण नहीं : मांझी

इधर, दूसरी ओर जीतन राम मांझी ने लोगों को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की तारीफ की। वहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर निशाना भी साधा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में अब परिपक्वता आई है। वे अब कभी भी लालू के साथ नहीं जाएंगे। वे दो बार जाकर देख चुके हैं कि राजद व लालू-राबड़ी परिवार उनके साथ कैसा धोखा दिया।

मांझी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) सिर्फ थेथरई करते हैं। बिहार की जनता ने उन्हें लगातार मौका दिया, परंतु दलितों व अल्पसंख्यकों का वे कल्याण नहीं कर सकते हैं।

मांझी ने मुसहर सम्मेलन में की शिरकत

बता दें कि केंद्रीय लघु व सूक्ष्म उद्योग मंत्री जीतन राम मांझी ने उक्त बातें मुसहर जाति कल्याण सेवा संघ द्वारा आयोजित सम्मान समारोह सह मुसहर सम्मेलन में शुक्रवार को कहीं।

इस दौरान उन्होंने दरिगांव थाना क्षेत्र के करपुरवा में पीड़ित परिवार से मिल उन्हें ढांढस भी बंधाया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार राजद के साथ जाकर जीवन में दो बार गलती कर चुके हैं। अब यह तीसरी बार यह गलती नहीं करेंगे।

कारण कि मुख्यमंत्री हर स्थिति जान चुके हैं और राजद के साथ जाकर खामियाजा भुगत चुके हैं। अब वह आगे कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे। यह उनकी अच्छी सोच है और यह बात वह बार-बार दोहराते रहते हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी।

जनता ने राजद को कई साल मौका दिया : जीतन

मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कहा कि यादव तथा कुशवाहा को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी (Tejashwi Yadav) साथ आने की बात करते हैं तथा कहते हैं कि वह दोनों मिलकर दलितों अल्पसंख्यकों का कल्याण करेंगे। लेकिन वह सिर्फ थेथरई कर रहे हैं।

जनता ने उन्हें कई साल तक मौका दिया, लेकिन आज भी दलित पिछड़ा अल्पसंख्यक की स्थिति नहीं सुधरी। कार्यक्रम की अध्यक्षता रमेश राम मुसहर ने की।

सम्मान समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वे अल्पसंख्यकों, पिछड़ों, दलितों व महादलितों के उत्थान व कल्याण की बात सोचते हैं।

मौजूदा केंद्र व राज्य सरकार मिलकर इन वर्ग से जुड़े लोगों के सर्वांगीण विकास के लिए कई काम कर रही है। राजनीतिक क्षेत्र में मुसहर जाति को उचित स्थान दिलाने के लिए वे कटिबद्ध हैं।

वे दशरथ मांझी के हर संकल्प व सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जबतक आप पूरी तरह से शिक्षित नहीं होंगे, तबतक आप अपने अधिकार व हक की सही तरीके से लड़ाई नहीं लड़ेंगे।

इस दौरान 12 सूत्री मांग का ज्ञापन भी मंत्री को सौंपा गया। कार्यक्रम में गजेंद्र मांझी, डा. सत्यानंद शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान के अलावा कमलेश पासवान, राजेंद्र मुसहर, विजय कुमार, मो. इरफान, आल इंडिया हाकर फुटकर दुकान संघ के अध्यक्ष मलु मुसहर, मुन्ना देवी समेत अन्य ने संबोधित किया।

यह भी पढ़ें

Jitan Ram Manjhi: जीतन राम मांझी बढ़ते अपराध को लेकर तेजस्वी पर बिफरे, बेटे ने भी लालू से चुप्पी पर पूछा सवाल

Jitan Ram Manjhi: अशोक चौधरी के बयान पर गरमाई सियासत, अब मांझी ने भी सुनाया; कहा- बोलने से पहले...