Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sasaram: KK Pathak की मॉनिटरिंग के बावजूद स्कूलों से गायब मिले टीचर, कार्रवाई की चेतावनी के साथ कटा वेतन

बिहार के सरकारी स्कूलों की शिक्षा को पटरी पर लाने के लिए केके पाठक ने जिला पदाधिकारियों को स्कूलों की लगातार मॉनिटरिंग का निर्देश दिया है। हालांकि सासाराम में जुलाई महीने में हुए निरीक्षण में बगैर किसी सूचना के स्कूल से 180 शिक्षक गायब मिले हैं। काम नहीं तो वेतन नहीं नीति के आधार पर इन शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की गई है।

By dhanjay kumarEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 10 Aug 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
जुलाई में अनुपस्थित मिले 180 शिक्षक, एक दिन का काटा गया वेतन। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास): बिहार के सरकारी स्कूलों की शिक्षा को पटरी पर लाने के लिए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक लगातार प्रयास में जुटे हुए हैं। केके पाठक ने जिला पदाधिकारियों को स्कूलों की लगातार मॉनिटरिंग का निर्देश दिया है।

उनके इस निर्देश के बाद से शिक्षकों स्कूलों में अब नियमित रूप से आने लगे हैं। हालांकि बिना सूचना के स्कूल से गायब होने का सिलसिला अब भी जारी है।

जुलाई में 180 शिक्षक मिले गायब 

सासाराम में जुलाई महीने में हुए निरीक्षण में बगैर किसी सूचना के स्कूल से 180 शिक्षक गायब मिले हैं। काम नहीं तो वेतन नहीं की नीति के आधार पर इन शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की गई है।

यह कार्रवाई शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना ने की है। साथ ही, ऐसे शिक्षकों को सख्त चेतावनी भी गई है कि भविष्य में कार्यशैली में सुधार लाएं, नहीं तो उनके खिलाफ अन्य अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

क्या बोले डीपीओ स्थापना

डीपीओ स्थापना अमरेंद्र कुमार गोंड़ के मुताबिक, अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर जुलाई से स्कूलों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

जुलाई में बिना सूचना के 180 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं, जिनका काम नहीं तो वेतन नहीं नीति के आधार पर एक दिन का वेतन कटौती की गई है।

इसके साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया है कि भविष्य में इस तरह की गलती न करें और कार्यशैली में सुधार लाएं।  13 जुलाई को विशेष अभियान चलाया गया था, जिसमें 28 शिक्षक अनुपस्थित मिले हैं।