Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak सर इनका दर्द कौन समझेगा? दिवाली-छठ के बाद भी शिक्षकों को नहीं मिला वेतन, अब आप ही कुछ कीजिए

दशहरा बीता फिर दिवाली बीती और अब छठ भी बीत गया लेकिन सासाराम के शिक्षकों को वेतन नहीं मिला। तीनों त्योहारों में इनके घर खुशियां नहीं आई। कर्ज लेकर शिक्षकों ने त्योहार मनाए। अब इन शिक्षकों ने एक बार फिर से शिक्षा विभाग से वेतन भुगतान की गुहार लगाई है। शिक्षकों ने कहा है कि अधिकारी-कर्मचारी केके पाठक के निर्देशों की अवहेलना कर रहे हैं।

By dhanjay kumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
KK Pathak सर इनका दर्द कौन समझेगा? दिवाली-छठ के बाद भी शिक्षकों को नहीं मिला वेतन

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। Bihar Teacher Salary दशहरा की तरह ही छठ-दिवाली पर जिले में शिक्षकों का वेतन नहीं मिल सका, जिससे अधिकतर शिक्षकों के यह दोनों त्योहार पूरी तरह से फीके साबित हुए। शिक्षकों का कहना है कि विभागीय अपर मुख्य सचिव (KK Pathak) के सख्त निर्देश के बाद भी दिवाली-छठ से पूर्व वेतन भुगतान नहीं किया जा सका।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों को समय पर वेतन मिल रहा है, लेकिन शिक्षकों को सैलरी नहीं मिल रही है। इस संबंध में विभागीय अधिकारी शिक्षक बहाली में व्यस्त रहने की बात कह अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लेने का काम कर रहे हैं। दशहरा के वक्त भी उन्हें वेतन नहीं मिल पाया था।

दूर नहीं हुई विसंगति : किसी विद्यालय में दस तो कहीं 50 छात्रों पर एक शिक्षक

रोहतास। बीपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण अध्यापकों की बहाली होने के बाद भी जिले में शिक्षक विसंगति दूर नहीं हो सकी है। बहाली के बाद किसी स्कूल में दस छात्र पर एक शिक्षक तो किसी में 50 पर एक शिक्षक हैं। बहरहाल कुछ ऐसे विद्यालय भी हैं, जो अभी भी एकल शिक्षक की श्रेणी के रह गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, जिला शिक्षा विभाग से भेजी रिक्ति के आलोक में पिछले दिनों विभाग ने रेंडमाइजेशन प्रणाली से नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालयों में पदस्थापित करने का काम किया। जिसके बाद कई विद्यालय ऐसे हो गए हैं, जहां शिक्षक-छात्र का अनुपात दस पर एक तो कई में यह अनुपात 50 पर एक हो गया।

हालांकि, विभागीय अधिकारी इस मुद्दे पर फिलहाल कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं। उनका कहना है कि दूसरे चरण की होने वाली विद्यालय अध्यापक नियुक्ति से कमी को दूर कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary 2023: बिहार में शिक्षकों को कितनी सैलरी मिलती है? यहां जानें प्राइमरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी तक का Pay Scale

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2.0: बिहार में सवा लाख शिक्षकों की भर्ती, Dec में होंगे एग्जाम, यहां जान लें OMR शीट भरने का सही तरीका; एक गलती पड़ेगी भारी