Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

होशियार... खबरदार... आ रहे हैं KK Pathak, हेडमास्टरों की छुट्टी भी कर दी कैंसिल; शिक्षा विभाग में ऊपर से नीचे तक खलबली

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक शुक्रवार को रोहतास जिले में दौरे पर रहेंगे। उनके दौरे को लेकर जिले के स्कूलों में और शिक्षा विभाग के अधिकारियों में खलबली मची हुई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने क्षेत्र के सभी प्रधानाध्यापकों की छुट्टी कैंसिल कर दी है। डीईओ ने कहा कि किसी भी तरह की कोई भी लापरवाही बरते जाने की स्थिति में पूर्ण जवाबदेही प्रधानाध्यापक की होगी।

By dhanjay kumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 07:17 PM (IST)
Hero Image
होशियार... खबरदार... आ रहे हैं KK Pathak, हेडमास्टरों की छुट्टी भी कर दी कैंसिल

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। KK Pathak शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के शुक्रवार को जिले के संभावित दौरे को देखते हुए प्रधानाध्यापकों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। डीईओ संजीव कुमार ने प्रधानाध्यापकों व शिक्षकों को निर्देश दिया है कि वे समय से अपने विद्यालय में उपस्थित होकर पठन-पाठन कार्य को करेंगे।

साथ ही विद्यालय ग्रांट की राशि से हर एक कमी को दूर करने का काम करेंगे। कारण कि विभाग के अपर मुख्य सचिव का 24 नवंबर को कैमूर से शिवसागर के रास्ते रोहतास जिले में आने की प्रबल संभावना है।

DEO ने दिए ये निर्देश

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने रास्ते में पड़ने वाले सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि किसी प्रकार की कोई भी कमी विद्यालय में न दिखे। विशेष चेतावनी दी जाती है कि ग्रांट के पैसे का अगर अभी तक उपयोग नहीं किया है तो समय मजदूर लगाकर हर एक कमी को पूरा किया जाए।

शौचालय में गंदगी नहीं होनी चाहिए

खास तौर पर किसी भी विद्यालय में शौचालय में गंदगी नहीं होनी चाहिए। वर्ग कक्ष में ब्लैक बोर्ड का कालीकरण होना चाहिए, पेयजल की पूर्ण व्यवस्था होनी चाहिए, और सभी बच्चों को बैठने के लिए दरी की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए।

डीईओ ने कहा कि किसी भी तरह की कोई भी लापरवाही बरते जाने की स्थिति में पूर्ण जवाबदेही प्रधानाध्यापक की होगी। अगर कोई भी प्रधानाध्यापक शुक्रवार व शनिवार को अनुपस्थित पाए जाते हैं, तो बिना सूचना अनुपस्थित मानते हुए उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- KK Pathak सर इनका दर्द कौन समझेगा? दिवाली-छठ के बाद भी शिक्षकों को नहीं मिला वेतन, अब आप ही कुछ कीजिए

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2.0: बिहार में सवा लाख शिक्षकों की भर्ती, Dec में होंगे एग्जाम, यहां जान लें OMR शीट भरने का सही तरीका; एक गलती पड़ेगी भारी