Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jamin Survey: जमीन सर्वे के कागजात बनाने में आई 4 परेशानी, भूमि मालिक ने बताई अंदर की बात

Bihar Land Survey 2024 बिहार में जमीन सर्वेक्षण के लिए कागजात दुरुस्त करने की प्रक्रिया में भू मालिकों को परेशानी हो रही है। विभाग द्वारा विशेष भूमि सर्वेक्षण कार्य तीन माह तक बढ़ाए जाने के बावजूद आवेदकों को सत्यापित प्रति प्राप्त करने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहना पड़ रहा है। कई आवेदकों को मुंहमांगा पैसा देने के बाद ही कागजात मिल पा रहे हैं।

By brajesh pathak Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
बिहार जमीन सर्वे की परेशानी (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। Bihar News: बिहार में जमीन सर्वे के लिए कागजात दुरुस्त करने को लेकर भले ही विभाग द्वारा विशेष भूमि सर्वेक्षण कार्य तीन माह तक बढ़ा दिया गया है, इसके बावजूद भू मालिकों की परेशानी कम होती नहीं दिख रही है।

पहले भूमि से संबंधित खतियान की सत्यापित प्रति से संबंधित आवेदन के लिए लंबी कतार लगती थी, अब उसे प्राप्त करने को लेकर आवेदक घंटों लाइन में खड़े रहते हैं। दिन भर कतार में लगने के बाद भी उन्हें वांछित कागजात प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं।

कागजात की सत्यापित प्रति तैयार नहीं हुई

जब आवेदक काउंटर पर पहुंचते हैं, तो पता चलता है कि उनके कागजात की सत्यापित प्रति तैयार नहीं हुई है।  एक  साल पूर्व शुरू नई व्यवस्था के तहत आवेदन से एक सप्ताह के अंदर आवेदकों को वांछित कागजात की सत्यापित प्रति देने का प्रविधान जिला प्रशासन द्वारा किया गया है।

चार सितंबर का खतियान मांग रहे अधिकारी

वितरण काउंटर लाइन में लगे बुजुर्ग आवेदक भानु प्रकाश कहते हैं कि अभी तो चार सितंबर का खतियान देने की बात बाबू कर रहे हैं। उसमें मेरा तैयार है कि नहीं काउंटर पर जाने के बाद ही मालूम होगा।

कुव्यवस्था से हो रही परेशानी

वहीं खैरही निवासी रामप्रवेश कहते हैं कि भूमि सर्वे तो अच्छी पहल है, परंतु कुव्यवस्था के कारण यह परेशानियों का सबब बन गया है।

मुंहमांगा पैसा देने वालों का हो रहा काम

जो लोग मुंहमांगा पैसा दे रहे हैं, उन्हें तीन से चार दिन में खतियान मिल जा रहा है। जो नहीं दे पा रहे हैं उन्हें नियम कानून का पाठ-पढ़ा बारी का इंतजार करने की बात कही जा रही है। उनकी बात न तो अधिकारी सुनने को तैयार हैं न कर्मी।

Bihar Jamin Survey: बिना दाखिल-खारिज वाली जमीन का सर्वे कैसे होगा? अब अधिकारियों बताया सबसे आसान तरीका

Bihar Land Survey: वंशावली जमा करने में 5 नई समस्या आ रही सामने, आप भी पढ़ लें यह जरूरी खबर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें