Move to Jagran APP

नवरात्रि के बाद रॉकेट की रफ्तार से बढ़े प्याज के दाम, एक हफ्ते में इतने रुपये हो गई कीमत

Onion Price In Bihar नवरात्र के बाद अचानक प्याज के दामों में वृद्धि हुई है। सोमवार को स्थानीय बाजार में प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक हो गई है। स्टेशन रोड थोक मंडी में प्याज 60 से 62 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। दशहरा पूर्व प्याज 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। प्याज के थोक व्यापारियों का कहना है कि यहां प्याज महाराष्ट्र से आता है।

By brajesh pathakEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 31 Oct 2023 10:44 PM (IST)
Hero Image
नवरात्रि के बाद रॉकेट की रफ्तार से बढ़े प्याज के दाम, एक हफ्ते में इतने रुपये हो गई कीमत

संवाद सहयोगी, डेहरी आन सोन (रोहतास)। नवरात्र के बाद अचानक प्याज के दामों में वृद्धि हुई है। सोमवार को स्थानीय बाजार में प्याज की कीमत 70 रुपये प्रति किलो तक हो गई है।

स्टेशन रोड थोक मंडी में प्याज 60 से 62 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। दशहरा पूर्व प्याज 40 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। प्याज के थोक व्यापारियों का कहना है कि यहां प्याज महाराष्ट्र से आता है।

दोगुने से ज्‍यादा बढ़ी कीमत 

किसानों व छोटे व्यापारियों के पास प्याज के भंडारण की कोई सुविधा भी नहीं है। एक सप्ताह में महाराष्ट्र में भी प्याज के मूल्य में काफी तेजी आई है। वहा से प्याज 15 दिन पहले 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से आ रहा था। अब वहा से दुगनी से भी अधिक 52 सौ रुपये प्रति क्विंटल पहुंच रहा है।

थोक सब्जी विक्रेता गुड्डू अंसारी कहते हैं कि पितृपक्ष व नवरात्र में प्याज की बिक्री कम हो गई थी। इस कारण दाम स्थिर थे। दशहरा समाप्त होते ही अचानक मांग बढ़ने पर मूल्य भी बढ़ गए।

सस्‍ता होने के लिए करना होगा इतना इंतजार 

बताया कि गुजरात व राजस्थान से प्याज की आपूर्ति शुरू होने के बाद ही कीमत कम होने का अनुमान है। वहीं, एक पखवारा में नासिक से नया प्याज भी आना शुरू हो जाएगा, जिससे कीमत कम हो सकती है।

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी विजय कुमार कहते है पंचायतों में प्याज भंडारण की कोई सुविधा नहीं है न ही कोई किसान गोदाम बनाने का लाभ लिया है।

यह भी पढ़ें - Onion Price: खुशखबरी! कल से 25 रुपये किलो मिलेगा प्याज, मगर ग्राहकों को माननी होगी एक शर्त; पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें - Onion Price Hike: बिहार में महज 30 दिन में दोगुनी हुई प्याज की कीमत, 5200 रुपये प्रति क्विंटल पहुंचा रेट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।