Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अधिकारी के सख्त होते ही राशि भुगतान में आई तेजी

स्वच्छ भारत व लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत जिले में बने शौचालयों की जियो टै¨गग, वेरिफिकेशन व प्रोत्साहन राशि की भुगतान में अब तेजी आने लगी है।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 16 Jun 2018 04:51 PM (IST)
Hero Image
अधिकारी के सख्त होते ही राशि भुगतान में आई तेजी

रोहतास । स्वच्छ भारत व लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत जिले में बने शौचालयों की जियो टै¨गग, वेरिफिकेशन व प्रोत्साहन राशि की भुगतान में अब तेजी आने लगी है। अगले माह निर्धारित जिले को खुले में शौच मुक्त करने की तिथि को देखते हुए जिला से ले प्रखंड स्तर तक के अधिकारियों ने इस कार्य में तेजी लाना शुरू कर दिया है। पिछले एक सप्ताह के अंदर खासकर राशि भुगतान करने की गति में सुधार हुई है। वैसे शौचालयों की भुगतान लंबित है, जिसके लाभुक अपने आवेदन के साथ बैंक खाता, आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज जमा नहीं किए हैं।

प्रखंडों के लिए जिला से अधिकृत नोडल अधिकारी हर रोज बीडीओ समेत अन्य पदाधिकारियों की बैठक कर कार्यों की अद्यतन स्थिति से रूबरू हो रहे हैं। जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी किशोर कुमार आनंद ने राजपुर में बीडीओ व अन्य अधिकारियों की बैठक कर जियो टै¨गग समेत अन्य कार्यों का जायजा लिया। डीएमडब्लूओ की मानें तो राजपुर में 5732 परिवार को अभियान के तहत शौचालय का निर्माण कराया गया है। जिसके प्रोत्साहन राशि की भुगतान के लिए लाभुकों द्वारा आवेदन जमा किए हैं। जिसमें से 3515 आवेदन जांच में सही पाए गए हैं व संबंधित लाभुकों को प्रोत्साहन राशि की भुगतान की जा सकी है। शेष में से एक हजार ऐसे आवेदन जमा हैं, जिनके लाभुक उसके साथ बैंक खाता, आधार नंबर समेत अन्य जरूरी कागजात संलग्न नहीं किए हैं। जबकि अन्य आवेदन शौचालय का पूर्ण नहीं होने के कारण उसका जियो टै¨गग नहीं हो पा रहा है। वैसे लाभुकों को एक सप्ताह के अंदर कार्य को पूर्ण करा आवेदन जमा करने का निर्देश दिया गया है। कार्य को पूरा करा आवेदन जमा करते हैं तो तीन दिन के अंदर राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर