Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इसी माह रोहतास उद्योग समूह में होगी कबाड़ बिक्री

रेलवे द्वारा क्रय किए गए डालमियानगर स्थित रोहतास उद्योग समूह के कबाड़ की बिक्री को निविदा इसी माह निकाली जाएगी।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 23 Jan 2018 05:09 PM (IST)
Hero Image
इसी माह रोहतास उद्योग समूह में होगी कबाड़ बिक्री

रोहतास। रेलवे द्वारा क्रय किए गए डालमियानगर स्थित रोहतास उद्योग समूह के कबाड़ की बिक्री को निविदा इसी माह निकाली जाएगी। कबाड़ के पुनर्मूल्यांकन के बाद मूल्य 74 करोड़ रुपये आंका गया है।

क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने जागरण से बातचीत में इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि गत बुधवार देर शाम दिल्ली स्थित उनके कार्यालय में राइट्स के अधिकारियों के साथ बैठक कर डालमियानगर में रेल कारखाना लगाने को ले हुई प्रगति की समीक्षा की गई।

बताया कि राइट्स के ग्रुप डायरेक्टर विजय विज ने बैठक में उन्हें यह जानकारी दी है कि बंद पड़े रोहतास उद्योग समूह की संपत्ति के पुनर्निधारण का कार्य समाप्त हो गया है। 74 करोड़ रुपया कबाड़ का दर निर्धारित किया गया है। कबाड़ को पुनर्निर्धारित दर पर बेचने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे से स्वीकृति लेनी होगी। इसके लिए राइट्स का पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के अधिकारियों की संयुक्त बैठक अगले सप्ताह में होगी। पुनर्निर्धारण दर की स्वीकृति मिलने के तुरंत बाद निविदा की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि आर्किटेक्ट का कार्य भी अंतिम चरण में है। उस बैठक में रेल कारखाना के डीपीआर तैयार करने का काम भी प्रारंभ हो जाएगा।

गौरतलब है कि 2007-08 में रेलवे ने डालमियानगर स्थित परिसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग को 120 करोड़ में क्रय किया था। वर्ष 2009 में चड्ढा एंड चड्ढा कंपनी ने रोहतास उद्योग की संपत्ति का मूल्यांकन 129 करोड़ रुपए निर्धारित किया था। 2009 में ही तत्कालीन रेलमंत्री लालू प्रसाद ने यहां रेल कारखाना खोलने की आधारशिला भी रखी। लेकिन मामले को यूपीए-दो सरकार ने ठंडे बस्ते में डाल दिया। केंद्र में 2014 में एनडीए की सरकार बनने के बाद क्षेत्रीय सांसद उपेंद्र कुशवाहा के अलावा एनडीए के आसपास के अन्य सांसदों ने यहां रेल कारखाना लगाने को ले पहल प्रारंभ की, जो अब पटरी पर आती दिख रही है।