Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sasaram News: सासाराम स्टेशन पर जल्द मिलेगी एस्केलेटर की सुविधा, 6 साल बाद यात्रियों का इंतजार हुआ खत्म

Sasaram News रोहतास के सासाराम रेलवे स्टेशन पर लगभग छह साल से अधर में लटके एस्केलेटर लगाने का काम जल्द पूरा होने वाला है। इस अधूरे कार्य को पूरा करने में विभाग जुट गया है। चयनित एजेंसी द्वारा एस्केलेटर लगाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है। अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो दुर्गा पूजा तक स्वचालित सीढ़ी कार्य करना शुरू कर देगा।

By dhanjay kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 03 Sep 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
सासाराम स्टेशन पर जल्द मिलेगी एस्केलेटर की सुविधा (जागरण)

जागरण संवाददाता, सासाराम ( रोहतास)। Sasaram News: लगभग छह साल से सासाराम रेलवे स्टेशन पर अधर में लटके एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ी) लगाने का कार्य जल्द पूरा होने की उम्मीद जग गई है। इस अधूरे कार्य को पूरा करने में विभाग जुट गया है। चयनित एजेंसी द्वारा एस्केलेटर लगाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है।

अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो दुर्गा पूजा तक स्वचालित सीढ़ी कार्य करना शुरू कर देगा। लगभग एक करोड़ की लागत से लगए जा रहे स्वचालित सीढ़ी का कार्य पूरा होने के बाद सासाराम जंक्शन पर यात्री सुविधाओं में एक और इजाफा हो जाएगा।

गौरतलब है कि आठ मार्च 2019 को तत्कालीन सांसद छेदी पासवान ने इस योजना का शिलान्यास किया था। उसके बाद इस योजना पर कभी चुनाव तो कभी कोरोना महामारी व पैसे की कमी का प्रभाव रहा। पूर्व सांसद के काफी प्रयास के बाद गत वर्ष जनवरी में इस पर कार्य प्रारंभ हुआ। विद्युतीकरण कार्य से संबंधित निविदा प्रक्रिया को पूरा नहीं होने से लगभग एक वर्ष तक कार्य बाधित रहा।

गत माह निरीक्षण में पहुंचे पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर के महाप्रबंधक एके खंडेलवाल ने स्थानीय लोगों की मांग पर जल्द ही स्वचालित सीढ़ी के अधूरे कार्य को पूरा करा उसे यात्रियों को समर्पित करने का आश्वासन दिया था।

जिला मुख्यालय व पर्यटक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माने जाने वाले सासाराम जंक्शन पर यात्रियों को उच्चस्तरीय सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना अमृत भारत के तहत 21 करोड़ से अधिक रुपये की योजनाओं को स्वीकृत कर उसपर कार्य प्रारंभ किया है।

सासाराम से काफी संख्या में यात्री शेरशाह मकबारा, गुप्ताधाम, ताराचंडी धाम, तुतला भवानी धाम, मांझर कुंड, पायलट बाबा धाम, दुर्गावती जलाशय, चाचा फगुमल गुरुद्वारा, रोहतासगढ़ किला, भलुनीधाम समेत कई दर्शनीय स्थल का भ्रमण करने जाते हैं।

इसके अलावा जिले के डेहरी व बिक्रमगंज स्टेशन को भी अमृत भारत में शामिल कर वहां पर भी यात्री सुविधाओं को सुदृढ़ किया जा रहा है। इस योजना के तहत फुट ओवर ब्रिज का विस्तार व चौड़ीकरण, लिफ्ट, सर्कुलेटिंग एरिया का सुंदरीकरण, पार्किंग, प्रवेश निकास द्वार का विस्तार समेत अन्य कार्य किए जाएंगे।