Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Lightning: वज्रपात से दो महिला समेत तीन की मौत, आठ घायल; प्रशासन ने किया मुआवजे का एलान

Lightning In Bihar बिहार के रोहतास जिले (Rohtas News) में वज्रपात से दो महिला समेत तीन की मौत हो गई है। वहीं आठ लोगों के घायल होने की सूचना है। बताया जा रहा है कि खेत में काम करने के दौरान यह घटना हुई है। गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By brajesh pathak Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:03 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, चेनारी/नटवार/करगहर/नोखा (रोहतास)। रोहतास जिले के विभिन्न प्रखंडों में आकाशीय बिजली गिरने से रविवार को दो महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई। जबकि आठ लोग जख्मी हैं। मृतकों में चेनारी, नटवार, करगहर व नोखा प्रखंड के लोग शामिल हैं। यह घटना खेत में काम करने व रोपनी के दौरान हुई।

चेनारी नगर पंचायत के वार्ड संख्या नौ सितौडा मोड़ के समीप आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम करने गए एक युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान उक्त वार्ड निवासी 35 वर्षीय भगवान प्रजापति के रूप में हुई है।

इलाज के लिए सासाराम ले जाया गया

घटना के बारे में बताया जाता है कि भगवान प्रजापति शाम में खेत में काम करने गए थे। इस दौरान, आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गए। स्वजनों द्वारा उन्हें इलाज के लिए सदर अस्पताल सासाराम ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई।

बीडीओ सह प्रभारी अंचलाधिकारी प्रियंका कुमारी के अनुसार पोस्टमार्टम के बाद नियमानुसार आश्रित को मुआवजा दिया जाएगा। गांव में घटना की सूचना मिलते ही कोहराम मच गया।

दूसरी ओर, नटवार थानांतर्गत सेमरा ओपी क्षेत्र के खरवथ गांव के बधार में उत्क्रमित मध्य विद्यालय के पास आकाशीय बिजली गिरने से रोपनी कर रही महिला की मौत हो गई। मृतका 35 वर्षीया कुंती देवी नोखा थाना क्षेत्र के हसनाडीह गांव निवासी राम मूरत राम की पत्नी बताई जाती है।

ओपी प्रभारी विकास कुमार सिंह के अनुसार कुंती देवी अपने गांव से अन्य महिलाओं के साथ खरवथ गांव के बधार में रोपनी करने आई थी, जहां आकाशीय बिजली गिरने से उनकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंची सेमरा ओपी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराने के लिए सासाराम सदर अस्पताल भेज दिया है।

पुलिस ने कराया पोस्टमार्टम

वहीं, करगहर प्रखंड क्षेत्र के खोणेयां गांव के बधार में रोपनी कर रही ललन यादव की 55 वर्षीया पत्नी झूनी देवी की वज्रपात से मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण करा स्वजन को सौंप दिया है।

स्वजनों के अनुसार, महिला मठिया काली स्थान के पास धान के बिचड़े की रोपनी करने गई थीं, तभी शाम में वर्षा के साथ वज्रपात होने से महिला खेत में ही गिर पड़ी और घटनास्थल पर ही उनकी मौत हो गई। सीओ अजीत कुमार के अनुसार सरकारी प्रविधान के अनुसार स्वजन को चार लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा।

जबकि नोखा थाना क्षेत्र के हसनाडीह गांव में ठनका से आठ लोग जख्मी हो गए। जिसमें दिनेश कुशवाहा, मुचना देवी, प्रियंका कुमारी, सोनी देवी, शंकरी देवी, गुड़नी देवी, मठिया की सोनी कुमारी व ममता देवी घायल हो गई जिसमें गंभीर रूप से घायल ममता देवी को सासाराम रेफर कर दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी लोग धान की खेत मे रोपनी कर रही थी। सभी का इलाज नोखा पीएचसी में चल रहा है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Flood News: गंडक का बढ़ा जलस्तर, विभाग के इस चेतावनी ने बढ़ाई आसपास के लोगों की टेंशन

Siwan News: सिवान में सरयू नदी ने बढ़ाई टेंशन, मंडरा रहा बाढ़ का खतरा; कई गांवों में हो रहा कटाव