Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vande Metro Train: पटना-आरा-सासाराम के बीच चलेगी ऐसी ट्रेन, जो बदल कर रख देगी रेल यात्रा का अनुभव, पढ़ें पूरी डिटेल

वंदे भारत ट्रेन के बाद बिहार के पटना सासाराम और आरा को वंदे भारत मेट्रो का तोहफा मिलने वाला है। वंदे मेट्रो आरा होते हुए पटना और सासाराम के बीच चलेगी। इसका परिचालन सितंबर-अक्टूबर महीने के बीच शुरू होने की संभावना है। रेलवे द्वारा पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर जोन को 20 वंदे मेट्रो ट्रेन का रैक उपलब्ध होने की संभावना है।

By dhanjay kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 05 Aug 2024 12:58 PM (IST)
Hero Image
पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर जोन को 20 वंदे मेट्रो ट्रेन का रैक उपलब्ध होने की संभावना।

जागरण संवाददाता, सासाराम (रोहतास)। वंदे भारत जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रेन का ठहराव होने के बाद अब सासाराम को वंदे भारत मेट्रो ट्रेन का भी तोहफा जल्द मिलने वाला है।

यह नई ट्रेन आरा होते हुए पटना व सासाराम के बीच चलेगी, जिसका परिचालन सितंबर के अंत या अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।

सुरक्षा के लिए ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे, इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें कवच ट्रेन एंटी कॉलिजन सिस्टम लगाया गया है।

रेलवे द्वारा पूर्व-मध्य रेल हाजीपुर जोन को 20 वंदे मेट्रो ट्रेन का रैक उपलब्ध होने की संभावना है। जिसका परिचालन मार्ग ईसीआर द्वारा अभी से ही तय कर लिया गया है, जिसमें आरा होते हुए पटना-सासाराम भी है।

इस महीने से सरपट दौड़ेगी वंदे मेट्रो

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, सितंबर के अंत में या अक्टूबर में वंदे मेट्रो ट्रेन को पटरी पर उतारने की योजना है। फिलहाल, कोच का ट्रायल चल रहा है।

ट्रेन 12 और 16 कोच तक की हो सकती है। प्रत्येक डिब्बे में दिल्ली मेट्रो की तरह ही बैठने की व्यवस्था होगी। इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट रिजर्व कराने की जरूरत नहीं होगी।

कम दूरी वाले स्टेशनों के बीच चलेगी ट्रेन

वंदे मेट्रो 200 किलोमीटर से कम दूरी वाले कई स्टेशनों के बीच चलाने की प्रविधान है।  वंदे मेट्रो ट्रेन की अधिकतम गति सीमा 130 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। ऐसे में सासाराम से पटना का सफर सभी स्टेशनों पर रुकते हुए दो घंटे में तय हो सकेगा।

इन सुविधाओं से लैस होगी मेट्रो ट्रेन

इस ट्रेन की विशेषता यह कि बिना लोकोमोटिव इंजन के पटरी पर दौड़ेगी। मेट्रो ट्रेनों की तरह इसमें भी आटोमेटिक गेट, मोबाइल चार्जिंग साकेट के अलावा डिफ्यूज्ड लाइटिंग होंगी।

यह भी पढ़ें: बिहार की ओर जाने वाले यात्री ध्यान दें, ट्रेन में नहीं होगी अब सीट को लेकर झिकझिक; रेलवे विभाग ने उठाया बड़ा कदम

Vande Metro बदल कर रख देगी रेल यात्रा का अनुभव, तारीख हो चुकी है तय; Vande Bharat ट्रेनों से इन मायनों में है अलग

Bihar to Delhi Train: बिहार से दिल्ली के लिए 3 और ट्रेनों का परिचालन, ... इन 4 स्टेशनों से खुलेंगी गाड़ियां