Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Son River: तेजी से बढ़ रहा सोन नदी का जलस्तर, बराज से छोड़ा गया 5 लाख 22 हजार क्यूसेक पानी

Bihar Flood News सोन नदी में जलस्तर में वृद्धि जारी है जिससे बिहार में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। इंद्रपुरी बराज से 5 लाख 22 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है। प्रशासन ने तटवर्ती इलाकों के लोगों को सतर्क रहने को कहा है। वहीं लोगों को सोन की तरफ जाने से भी रोका जा रहा है।

By Upendra Mishra Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
डेहरी के एनिकट में सोन का का दृश्य

संवाद सहयोगी, रोहतास (डेहरी ऑन सोन, रोहतास)। लगातार चार दिनों से हो रही बारिश के कारण बुधवार को भी सोन के जलस्तर में वृद्धि जारी रही। ऐसे में इंद्रपुरी बाराज से पांच लाख 22 हजार क्यूसेक से अधिक पानी सोन नदी में छोड़ा गया।

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इंद्रपुरी बराज पर 5 लाख  22 हजार 296 क्यूसेक पानी का प्रवाह दर्ज किया गया। सभी 69 गेट को खोलकर पानी सोन नदी में छोड़ा गया है। 

एस डी एम सूर्य प्रताप सिंह के अनुसार, अनुमंडल प्रशासन ने एहतियात के तहत तटवर्ती इलाके के लोगों को सोन नदी में जाने से मना कर दिया है। लगातार बारिश के बाद नहरों में पानी आपूर्ति बंद कर दी गई है।

मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय से 38815 व उत्तरप्रदेश के रिहंद जलशय से 12543 क्यूसेक पानी आज भी छोड़ा गया है ।

कहते हैं अधिकारी

जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता भारतीय रानी के अनुसार, इंद्रपुरी बराज पर जलस्तर में वृद्धि जारी है। जिसकी लगातार निगरानी की जा रही है। इंद्रपुरी बराज पर आज सोन के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र से भारी मात्रा में पानी का आवक हो रहा है।

यह भी पढ़ें-

संगम नगरी में उफान पर गंगा-यमुना, जलस्तर चेतावनी बिंदु के पार; घाटों पर स्नान-फोटोग्राफी पर रोक

भोजपुर में कभी भी आ सकती है बाढ, गंगा खतरे के निशान के करीब; सावधान रहने की अपील

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर