Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: इंटर व मैट्रिक परीक्षा के आवेदन की बढ़ी तिथि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाले ही दे सकेंगे एग्जाम

Bihar Education बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा 2024 व मैट्रिक परीक्षा 2025 के लिए ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की तिथि 22 सितंबर तक बढ़ा दी है। हालांकि छात्रों को 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा करना पड़ेगा। इसके साथ ही बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2025 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

By Aysha SheikhEdited By: Aysha SheikhUpdated: Wed, 13 Sep 2023 03:56 PM (IST)
Hero Image
इंटर व मैट्रिक परीक्षा के आवेदन की बढ़ी तिथि

संवाद सूत्र, नवहट्टा (सहरसा) : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा 2024 व मैट्रिक परीक्षा 2025 में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक अच्छी खबर की घोषणा की है।

जानकारी के अनुसार, इंटर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन व शुल्क जमा करने की तिथि 22 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

इसमें नियमित व स्वतंत्र कोटि और पिछले सत्र के कंपार्टमेंटल व क्वालिफाइंग कोटि के छात्र-छात्राएं भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

18 सितंबर कर दी गई नौवीं में आवेदन की तिथि

इधर, प्रोजेक्ट कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरविंद कुमार ने बताया कि नौवीं में पंजीयन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाकर 18 सितंबर कर दी गई है।

हालांकि, छात्रों को 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ आवेदन जमा करना होगा। बोर्ड द्वारा नियमित श्रेणी के छात्रों के लिए 450 रुपये और स्वतंत्र कोटि के लिए 580 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।

व्यावसायिक शिक्षा में कई ऐच्छिक विषय शामिल

मैट्रिक परीक्षा 2024 से व्यवसायिक शिक्षा के तहत व्यवसायिक शिक्षा में ऐच्छिक विषय के रूप में सुरक्षा, ब्यूटीशियन, टूरिज्म, ऑटोमोबाइल, रिटेल मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एंड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आईटी/आईटी ट्रेड को आठवें विषय के रूप में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें - बिहार की 'सीमा हैदर' याद है आपको? स्वजन संग फरार प्रेमी के घर जमाया कब्जा; यहां नोएडा जैसे नहीं पड़ोसी

प्रधानाध्यापक को जमा करना होगा पहले शुल्क

बोर्ड ने कहा है कि कई विद्यालयों के प्रधानाध्यापक ने डीबीटी द्वारा जमा किए गए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म का शुल्क अब तक जमा नहीं किया है। ऐसे में, कई विद्यार्थियों का रिजल्ट काफी समय तक लंबित रहता है।

इस साल से यह प्रावधान किया गया है कि जितने छात्र- छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा जाएगा, उतने विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निर्धारित शुल्क विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पहले जमा करना होगा।

इसके बाद ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। साथ ही कहा है कि जिन छात्रों का बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2025 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा, उन्हें ही 2025 में आयोजित होने वाली परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।