Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में वाहन चालकों की बल्ले-बल्ले, हर साल मिलेंगे दो हजार रुपये; ऐसे उठायें नई योजना का लाभ

बिहार में वाहन चालकों की बल्ले-बल्ले हो गई है। अब हर साल चालकों को पोशाक के लिए एक बार में दो हजार रुपये दिए जाएंगे। सरकार ने सड़क सुरक्षा और दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए मुख्यमंत्री वाहन चालक कल्याण योजना 2024 शुरू की है। यह योजना व्यावसायिक वाहन चालकों को बीमा स्वास्थ्य जांच और कार्य कुशलता में वृद्धि प्रदान करेगी।

By Rajesh Kumar Roy Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 09 Oct 2024 12:49 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सूत्र, नवहट्टा (सहरसा)। सड़क सुरक्षा और वाहन दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से सरकार ने व्यावसायिक वाहन चालकों को बीमा, स्वास्थ्य जांच और उनकी कार्य कुशलता में वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री वाहन चालक कल्याण योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत व्यावसायिक वाहन चालकों के लिए आधारभूत सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसके अंतर्गत वाहन चालकों को विशेष पहचान नंबर (यूनिक आइडी) दी जाएगी।

मिलेगा यूआईडी कार्ड

योजना का लाभ लेने के लिए ट्रक, बस, ऑटो, टैक्सी समेत अन्य निजी चालकों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवानी होगी, इसके बाद ही उन्हें यूआईडी कार्ड दिया जाएगा।

इसके अलावा चालकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ दिया जाएगा। वाहन चालकों को पोशाक भी दी जाएगी। पोशाक के लिए एकमुश्त एक वर्ष के लिए दो हजार रुपये दिए जाएंगे।  ट्रक मालिक एसोसिएशन के सतीश कुमार सिंह ने योजना की सराहना की।

अनिवार्य होंगे ये दस्तावेज

मुख्यमंत्री वाहन चालक कल्याण योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चालक के पास अहम दस्तावेज होनी चाहिए। इसमें आवेदक का आधार कार्ड, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि शामिल हैं।

केंद्र सरकार की योजनाओं की हुई जांच

सहरसा में केंद्रीय टीम द्वारा मंगलवार को प्रखंड के विभिन्न पंचायत में केंद्र सरकार के द्वारा चलायी जा रही विकास योजना की दो सदस्य टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा योजना आदि सहित की स्थलीय जांच की गई।

इस संबंध में केंद्रीय टीम ने कुछ भी बताने से परहेज किया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी मधु कुमारी, पीओ अभिषेक आनंद, बीपीएम पवन कुमार, मुखिया रणवीर यादव, जेई, पंचायत सचिव, रोजगार सेवक, जीविका के दीदी सहित अन्य मौजूद थे।

यह भी पढ़ें-

Gogo Didi Yojana: इधर BJP ने महिलाओं से फॉर्म भरवाकर हेमंत सरकार को दी चुनौती, उधर प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

PM Awas Yojana: बिहार के 2.43 लाख परिवारों की बल्ले-बल्ले, इतने दिनों के भीतर आ जाएगी पीएम आवास की राशी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें