Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में पहली बार ऐसा होगा, दिवाली-छठ की छुट्टियों में बच्चे घर पर करेंगे होमवर्क

Bihar News बिहार की शिक्षा व्यवस्था में पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इसकी वजह से केके पाठक का नाम काफी सुर्खियों में भी छाया हुआ है। इस बार बिहार में कुछ ऐसा होने वाला है जो पहले कभी नहीं हुआ है। पहली बार दीपावली और छठ की छुट्टियों में असाइनमेंट और प्रोजेक्ट वर्क मिलेगा।

By Kundan SinghEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 07 Nov 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
बिहार में पहली बार ऐसा होगा, दिवाली-छठ की छुट्टियों में बच्चे घर पर करेंगे होमवर्क

संवाद सूत्र, नवहट्टा (सहरसा)। सरकारी विद्यालयों के बच्चों को पहली बार दीपावली और छठ की छुट्टियों में असाइनमेंट और प्रोजेक्ट वर्क मिलेगा। इसमें बच्चों को आदर्श विद्यालय के मॉडल से लेकर फैमिली ट्री आदि बनाने को मिलेंगे।

इसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना निदेशक ने सभी जिलों को निर्देश जारी किया है। कक्षा एक से आठवीं तक के लिए हर विषय में असाइनमेंट विभाग स्तर से तय कर भेजा गया है।

विद्यालय खुलने के बाद शिक्षक इसे कक्षा में साझा करेंगे। डीइओ इसकी रिपोर्ट विभाग को देंगे कि कितने विद्यालय में किस तरह इसका क्रियान्वयन किया गया।

छुट्टी के दौरान विद्यार्थियों को करना होगा होमवर्क

बच्चों के लिए हर कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषयों हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, संस्कृत में ऐसे प्रोजेक्ट और असाइनमेंट दिए गए हैं, जो उनकी सृजनात्मकता में वृद्धि करेंगे।

निर्देश दिए गए हैं कि इसका निश्चित रूप से ध्यान रखा जाए कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट वर्क को छुट्टी की अवधि में पूरा करें और असाइनमेंट साथ लेकर वर्ग कक्ष में आएं। इसे बच्चों द्वारा ही वर्ग कक्ष में साझा किया जाएगा।

शिक्षक भी इनके कार्यों का विश्लेषण वर्ग कक्ष में ही करेंगे। वर्ग एक में वर्णों से पांच शब्दों को लिखें, अंग्रेजी में पूरे परिवार का नाम लिखने, गणित में एक से 50 अंक को पेपर चार्ट पर बड़े-बड़े अंकों में लिखेंगे। इसी तरह सभी आठ कक्षा तक के बच्चों को सभी विषयों से असाइनमेंट दिया गया है।

ये भी पढ़ें -

यात्रियों के बाद अब ट्रेनों में पार्सल की भी जगह नहीं, आठ दिनों तक रोक; न कुछ भेज सकेंगे और न मंगवा पाएंगे

Bihar News: फर्जी किसान बन नहीं बेच सकेंगे धान, आधार कार्ड से होगा सत्यापन; 15 नवंबर से शुरू होगी खरीदारी