Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: अगर नहीं किया ये काम, तो बच्चों को नहीं मिलेंगी सरकारी सुविधाएं; शिक्षा विभाग का फाइनल ऑर्डर

KK Pathak News बिहार में शिक्षा विभाग बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर प्रयासरत है। इसे लेकर सभी सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को अपने स्कूल के बच्चों का ई-शिक्षा कोष पर इंट्री करने का निर्देश दिया है। हर हाल में सभी बच्चों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है तभी उसकी प्रविष्टि ई-शिक्षा कोष पर किया जा सकेगा।

By Kundan Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 01 Jun 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
अगर नहीं किया ये काम, तो बच्चों को नहीं मिलेंगी सरकारी सुविधाएं (फाइल फोटो)

संवाद सूत्र, नवहट्टा (सहरसा)।  KK Pathak News सरकार द्वारा बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा सभी सरकारी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को अपने-अपने स्कूल के बच्चों का ई-शिक्षा कोष पर इंट्री करने का निर्देश दिया गया है। सभी बच्चों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है, तभी उसकी प्रविष्टि ई शिक्षा कोष पर किया जा सकेगा।

आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में बच्चों को पाठ्यपुस्तक, पोषाक, एफएलएन किट आदि लाभ से वंचित रहना पड़ेगा। सभी प्रधानाध्यापक चिह्नित विद्यालयों में संचालित आधार केंद्र से बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनावाएंगे। भीषण गर्मी व हीट वेब की वजह से गत 30 मई यानी गुरुवार से आगामी आठ जून तक सभी शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक कार्य बंद रखा गया है।

वहीं, शिक्षकों को पूर्ववत विद्यालय आने को निर्देशित किया गया है। शिक्षकों को मिशन दक्ष की मूल्यांकन कांपी जांच करने, ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर सभी बच्चों का डाटा इंट्री करने व बच्चों का नामांकन कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

प्रतिदिन पांच हजार आधार कार्ड बनाने का है लक्ष्य निर्धारित

सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को अनिवार्य रूप से आधार कार्ड बना होना चाहिए। यदि नहीं बना है तो विशेष शिविर लगाकर बनवाना होगा। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा के निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया है। जिसमें कहा गया है कि वैसे जिले जहां प्रखंडों की संख्या 19 या इससे अधिक है, वहां पांच हजार आधार कार्ड बनाने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़ें- 

KK Pathak News: तो इसलिए केके पाठक ने रोक रखा है इन शिक्षकों का वेतन, सामने आई चौंकाने वाली वजह

KK Pathak: केके पाठक के आदेश की खुलेआम उड़ा रहे थे धज्जियां, एक साथ 55 शिक्षकों पर गिरी गाज; गुस्से में गुरुजी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें