Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार-झारखंड के प्रमुख स्टेशनों पर सुविधाओं को हाइटेक करेगा रेलवे, इन स्टेशनों पर लगाए जाएंगे 35 एस्केलेटर

Bihar-Jharkhand News पूर्व मध्य रेलवे बिहार व झारखंड के प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं। इसी कड़ी में रेलवे एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए सहरसा सहित विभिन्न स्टेशनों पर 35 एस्केलेटर लगाने जा रहा है। इससे वरिष्ठ नागरिक महिला एवं दिव्यांगजन विशेष रूप से लाभान्वित हो सकेंगे।

By Rajan Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 16 Jun 2024 01:14 PM (IST)
Hero Image
यात्रियों के लिए सुविधाओं को बेहतर करने में जुटा रेलवे। (सांकेतिक फोटो)

राजन कुमार,  सहरसा। पूर्व मध्य रेल द्वारा ट्रेनों एवं स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा हेतु कई कदम उठाए गए हैं। इसी कड़ी में एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाए जाएंगे। इससे वरिष्ठ नागरिक, महिला एवं दिव्यांगजन विशेष रूप से लाभान्वित हो सकेंगे।

पूर्व मध्य रेल द्वारा प्रमुख स्टेशनों पर 35 एस्केलेटर लगाए जाएंगे। इनमें छह का काम चल भी रहा है। सहरसा स्टेशन समस्तीपुर मंडल में एक प्लस स्टेशन के रूप में शामिल है। यहां दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे। इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सहरसा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर ये दोनों एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। इस वर्ष तक एस्केलेटर काम करने लगेंगे।

इन स्टेशनों पर लगेंगे एस्केलेटर

पटना स्टेशन में चार एवं हाजीपुर में दो एस्केलेटर लगाने का कार्य प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त दानापुर मंडल के पटना जंक्शन, पटना साहिब, दानापुर व आरा स्टेशनों पर दो-दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

इसके अलावा, धनबाद मंडल के पारसनाथ, गढ़वा रोड तथा डालटनगंज में दो-दो तथा कोडरमा में चार एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

वहीं, पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के सासाराम एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर दो-दो, सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर एवं खगड़िया स्टेशनों पर दो-दो एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

जबकि, समस्तीपुर मंडल के सहरसा स्टेशन पर दो व दरभंगा स्टेशन पर एक एस्केलेटर लगाए जाएंगे। यानी, कुल 29 नए एस्केलेटर लगाए जाएंगे।

स्टेशन पर लगी हैं दो लिफ्टें

सहरसा में प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर लिफ्ट लगी हुई है। इससे ट्रेन से उतरने के दौरान यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए सहूलियत होती है। विशेषकर वृद्ध व महिलाओं को लिफ्ट की सुविधा मिलने से राहत मिली है।

रेल अधिकारी ने क्या कहा?

सहरसा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। यात्री सुविधाओं के विस्तार के क्रम में सहरसा सहित अन्य स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाए जाएंगे। - सरस्वती चंद्र मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल

यह भी पढ़ें: 'न खुद चैन से बैठेंगे न ही...' तेजस्वी ने नीतीश सरकार को दे डाला ओपन चैलेंज; भर्ती पर कही ऐसी बात

Bihar News: भोजपुर में काल बनी सेल्फी, गंगा नदी में गए 4 युवक गहरे पानी में डूबे; तलाश में जुटी पुलिस टीम