Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए जरूरी अपडेट! इस तारीख तक जरूर करवा लें ये काम, वरना अकाउंट में क्रेडिट नहीं होंगे 2000 रुपये

PM Kisan Yojana 16th Installment प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। योजना के लाभार्थियों को 30 सितंबर तक अपने बैंक अकाउंट का ई-केवाईसी कराना होगा। इसी के साथ अकाउंट को एनपीसीआई से लिंक करवाना भी अनिवार्य है। अगर ऐसा नहीं होता है कि इन किसानों को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है।

By Kundan KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
इस तारीख तक जरूर करवा लें ये का, वरना अकाउंट में क्रेडिट नहीं होंगे 2000 रुपये

संवाद सूत्र, सहरसा। PM Kisan Yojana E-KYC Update सरकार के लगातार निर्देश के बावजूद एक वर्ष बीत जाने पर भी जिले के दो लाख 52 हजार 319 किसानों में अबतक 68 फीसद का ही भौतिक सत्यापन हो पाया है। कृषि सहालकारों व कृषि समन्वयकों की लापरवाही के कारण शेष 32 फीसद किसान अब भी इस दायरे से बाहर हैं। अगर इस महीने शेष किसानों का भौतिक सत्यापन नहीं हो पाया तो, इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की अगली किश्त से वंचित होना पड़ सकता है।

पांच प्रतिशत किसानों का ई-केवाईसी और तीन प्रतिशत का शेष है एनपीसीआई लिकेंज

वर्ष 2019 में प्रारंभ हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की अर्हता रखनेवाले हजारों आवेदक का आवेदन लंबित हैं। बावजूद इसके जिले के दो लाख 52 हजार 319 लोगों को योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। सरकार ने योजना का लाभ प्राप्त कर रहे किसान का भौतिक सत्यापन व ई-केवाईसी कराने का निर्देश दिया। एक वर्ष से भी अधिक समय बीत जाने के बाद यह कार्य पूरा नहीं हो सका।

...तो 16वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा

इसके लिए प्रखंडों में विधिवत शिविर भी लगाया गया, बावजूद इसके अबतक मात्र एक लाख 71 हजार 576 किसानों का ही सत्यापन हो सका। शेष 80742 अर्थात 32 प्रतिशत किसानों का सत्यापन अभी भी शेष है। इसके अलावा पांच प्रतिशत किसानों का ईकेवाईसी व तीन प्रतिशत का एनपीसीआई से लिंकेज बांकी है। अगर यह प्रक्रिया पूरा नहीं हुई, तो ऐसे किसानों को सम्मान निधि की अगली किस्त से वंचित होना पड़ सकता है।

सम्मान योजना के शेष लाभुकों के सत्यापन के लिए अंतिम रूप से 30 दिसंबर निर्धारित किया गया है। इस दौरान सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा, ताकि किसी वास्तविक लाभुक को सम्मान योजना से वंचित नहीं होना पड़े। - ज्ञानचंद्र शर्मा जिला कृषि पदाधिकारी, सहरसा

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana के बेनिफिट के लिए बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करवाना जरूरी, जानिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों के बैंक अकाउंट में नहीं आएंगे 2000 रुपये