Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: 'द बर्निंग ट्रेन' बनने से बची पुरबइया एक्सप्रेस, स्टेशन पर मची अफरा तफरी, इधर-उधर भागने लगे यात्री

Bihar News पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा - मानसी रेलखंड के सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार शाम एक बड़ा हादसा टल गया। यहां पुरबइया एक्सप्रेस द बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बच गई। आनंद विहार नई दिल्ली से सहरसा आ रही पुरबिया एक्सप्रेस के ब्रेक शू में आग लग जाने से अफरातफरी का माहौल बन गया। लोग इधर उधर भागने लगे।

By Kundan SinghEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Wed, 06 Dec 2023 08:35 AM (IST)
Hero Image
पुरबइया एक्सप्रेस में अचानक लगी आग (जागरण)

संवाद सूत्र, सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा)। पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा - मानसी रेलखंड के सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार शाम एक बड़ा हादसा टल गया। यहां द बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बच गयी पुरबइया एक्सप्रेस।

आनंद विहार, नई दिल्ली से सहरसा आ रही पुरबिया एक्सप्रेस के ब्रेक शू में आग लग जाने से अफरातफरी का माहौल बन गया। हालांकि, तत्काल इस पर काबू पा लिया गया। गाड़ी के ब्रे शू में अचानक आग लग जाने के बाद धुआं उठने से स्टेशन पर अफरातफरी का माहौल बन गया और स्टेशन पर यात्री इधर-उधर भागने लगे।

बताया जाता है कि आनंद विहार दिल्ली से सहरसा जाने वाली पुरवइया एक्सप्रेस ट्रेन करीब सात बजे सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पहुंची। तभी एस फोर बोगी के के नीचे से धुंआ उठने लगा। ट्रेन रुकते ही यात्रियों ने डिब्बे के नीचे देखा तो आग की लपटें दिखी।

जिसके बाद यात्रियों में हड़कंप मच गया। आनन - फानन में ट्रेन से यात्री उतरने लगे। जिसके बाद ट्रेन में यात्रा कर रहे सिमरी बख्तियारपुर अग्निश्मन कार्यालय के कर्मी विजय कुमार ने तत्परता पूर्वक अन्य यात्रियों के सहयोग से अग्निशामक यंत्र द्वारा आग पर काबू पाया।

वैक्यूम से लगी आग

यात्रियों ने बताया कि धमारा घाट के आसपास हुए वैक्यूम के थोड़ी देर बाद ही डिब्बे में धुआं आना शुरू हो गया था और जैसे ही ट्रेन सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पहुंची तब तक आग और भड़क गयी। एस 4 स्लीपर बोगी में सवार यात्री जैसे-तैसे अपनी जान बचाकर ट्रेन से उतरकर इधर-उधर भागने लगे। इधर बोगी में आग लगने की सूचना पर ट्रेन में सवार सभी यात्रियों ने उतरकर अपने आप को सुरक्षित किया।

स्टेशन अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने बताया कि आग की सूचना मिलने पर फायर सिलेंडर के साथ एस 4 बोगी के समय पहुंचकर आग को बुझाते हुए स्थानीय अग्निशमक टीम को सूचना देते हुए कंट्रोल को सूचना देते हुए हुई घटना से अवगत कराया।

हालांकि, अग्निशमन टीम के पहुंचने से पूर्व ही आग पर काबू पा लिया गया था। इधर अफरातफरी का माहौल देखते हुए स्टेशन पूछताछ केंद्र से उद्घोषक द्वारा यात्रियों को सूचना दी जा रही थी कि आग पर काबू पा लिया गया है । हालांकि इस दौरान किसी भी प्रकार की हताहत होने की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

 50 मिनट तक रुकी रही ट्रेन

स्थिति सामान्य होने के बाद ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया। ट्रेन सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन करीब 50 मिनट रुकी रही और फिटनेस मेमो प्राप्त होने के उपरांत ट्रेन सहरसा को रवाना हुई।

यह भी पढ़ें

Bihar News: बिहार के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द, इस वजह से शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला

KK Pathak: कितने पढ़े लिखे हैं केके पाठक? इन डिग्रियों के साथ UPSC में लहराया था परचम


लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें