Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: राशन कार्ड की सबसे बड़ी परेशानी हुई दूर, दिल्ली-मुंबई रहने वाले बिहार के लोग हो जाएंगे खुश

अब राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी के लिए अपने गांव नहीं जाना पड़ेगा। वे जिस भी राज्य में काम कर रहे हैं वहां की किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर अपना अंगूठा लगाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। यह सुविधा अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध है। राशन कार्ड में शामिल उपभोक्ताओं का जिला पूर्ति विभाग की ओर से सत्यापन कराया जा रहा।

By Kundan Singh Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 03:16 PM (IST)
Hero Image
राशन कार्ड को लेकर बड़ी जानकारी आई सामने (जागरण)

संवाद सूत्र, सिमरी बख्तियारपुर(सहरसा)। Ration Card EKYC: अपना गांव को छोड़कर परदेश में काम करने वाले लोग राशन कार्ड का ई-केवाइसी (ईकेबाइसी) कराने को लेकर परेशान थे। उनके लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें अपना काम छोड़कर सिर्फ ई-केवाइसी के लिए घर आने की जरूरत नहीं है बल्कि वो जिस प्रदेश में काम कर रहे हैं। वहीं के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर ई-केवाइसी करा सकते हैं।

परदेश में रहने वाले जिन राशन कार्ड धारकों ने अब तक ई-केवाइसी नहीं कराई है यह खबर उनके लिए राहत भरी है। ऐसे उपभोक्ता अपने प्रदेश और अन्य प्रदेश के किसी भी कोटे की दुकान में जाकर अपना अंगूठा लगाकर ई-केवाईसी करा सकेंगे।

इसके लिए उसे अपने ही गांव से संबंधित कोटेदार की दुकान तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अंत्योदय और पात्र गृहस्थी वाले राशन कार्ड में शामिल सभी उपभोक्ताओं का जिला पूर्ति विभाग की ओर से सत्यापन कराया जा रहा है।

इसके लिए राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को कोटे की दुकान पर जाकर ई-पॉश मशीन में अंगूठा लगाना है। इसके बाद ही उसका सत्यापन माना जाएगा। विभाग के इस आदेश के बाद कोटे की दुकानों पर ई-केवाईसी कराने वालों की भीड़ जुटने लगी। सहूलियत के लिए विभाग ने अब प्रदेश भर के किसी भी कोटे की दुकान पर ई-केवाइसी कराने की छूट दे दी है।

ये भी पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर