Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajya Rani Express: दिव्यांग कोच में यात्रा करना यात्रियों को पड़ा महंगा, रेल प्रशासन ने सिखाया सबक

Rajya Rani Express राज्यरानी एक्सप्रेस के दिव्यांग कोच में यात्रा करना यात्रियों को महंगा पड़ गया। दिव्यांग यात्रियों की सूचना पर मानसी स्टेशन पर रविवार को रेल प्रशासन ने कई यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई की। दरअसल रविवार को सहरसा से पटना जा रही 12567 सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के दिव्यांग कोच में अन्य यात्री सीट कब्जा कर बैठे थे। इसकी सूचना रेलवे को देने पर कार्रवाई की गई।

By Kundan Singh Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 28 Jul 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
राज्यरानी के दिव्यांग कोच में बैठे यात्री। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा)। Rajya Rani Express पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत सहरसा-मानसी रेलखंड के मानसी स्टेशन पर रविवार को दिव्यांग बोगी में यात्रा करने वालों यात्रियों को महंगा पड़ गया। यात्रियों की सूचना पर मानसी जीआरपी एवं आरपीएफ ने कई यात्रियों पर कार्रवाई की।

वहीं, भविष्य में दिव्यांग कोच में सामान्य यात्रियों को यात्रा करने से बचने की सलाह दी। मामला रविवार का है, जहां सहरसा से पटना जाने वाली 12567 सुपरफास्ट राज्यरानी एक्सप्रेस में रविवार को दिव्यांग बोगी में अन्य यात्रियों ने कब्जा कर रखा था।

क्या है पूरा मामला

इतना ही नहीं, दिव्यांग कोच में दिव्यांग यात्रियों को बैठने भी नहीं दिया गया। इसी बीच सिमरी बख्तियारपुर प्रखंड के रंगीनियां गांव के रहने वाले अनिल पासवान दिव्यांग थे और वो सिमरी बख्तियारपुर से पटना किसी काम से राज्यरानी से जा रहे थे।

राज्यरानी जब सिमरी बख्तियारपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो सामान्य यात्रियों का दिव्यांग कोच में पूर्णतः कब्जा था। दिव्यांग अनिल पासवान द्वारा सीट पर बैठने के गुहार लगाने के बावजूद जो यात्री सहरसा से ही कब्जा जमाए थे, टस से मस नहीं हुए। तब तक ट्रेन खुल चुकी थी।

उसके बाद अनिल के स्वजनों एवं अन्य लोगों द्वारा मानसी जीआरपी को दिव्यांग कोच पर सामान्य यात्रियों के द्वारा कब्जा जमाए रखने की जानकारी दी गई।

बिना टिकट सफर करते पकड़े गए कई यात्री

इसके बाद जैसे ही ट्रेन मानसी पहुंची तो रेल थाना मानसी के थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर विकास कुमार एवं आरपीएफ द्वारा अन्य रेल अधिकारी के साथ दिव्यांग कोच पहुंचकर करीब पंद्रह यात्रियों को कोच से उतारा गया, जिसमें कई यात्री बिना टिकट के ट्रेन में सफर करते पकड़े गए। उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें- 

Avadh Express में कॉकरोच की भरमार से यात्री परेशान, करोड़ों खर्च के बावजूद यात्रियों का सोना-खाना हुआ हराम

महाकुंभ से पहले शुरू हो जाएगी प्रयागराज-वाराणसी दूसरी रेल लाइन, श्रद्धालुओं को मिलेगी सहूलियत