Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News : पूजा के बाद प्रसाद ग्रहण करने से 200 लोग बीमार, दो समस्तीपुर रेफर

Bihar News बिहार में समस्तीपुर के मोहिउद्दीननगर थाना क्षेत्र में एक ग्राम पंचायत में हुई भगवान की पूजा का प्रसाद ग्रहण करने के बाद करीब दो सौ लगो अचानक से बीमार पड़ गए। इसके बाद बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दौरान किसी ने उल्टी सिरदर्द और किसी बुखार आदि की शिकायत होने के बारे में बताया।

By Amod Kumar Rai Edited By: Yogesh Sahu Updated: Tue, 20 Feb 2024 02:17 PM (IST)
Hero Image
Bihar News : पूजा के बाद प्रसाद ग्रहण करने से 200 लोग बीमार, दो समस्तीपुर रेफर

संवाद सहयोगी, मोहिउद्दीननगर (समस्तीपुर)। मोहिउद्दीननगर थाना क्षेत्र की बोचहा पंचायत के वाहा पार गांव में सत्यनारायण भगवान की पूजा का प्रसाद (आटा, गुड़, दूध और केला युक्त) ग्रहण करने के बाद करीब दो सौ ज्यादा लोग बीमार हो गए।

घटना के बाद गांव में अफरातफरी मच गई। बीमार लोगों को पहले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ( सीएचसी) मोहिउद्दीननगर लाया गया। संख्या ज्यादा होने के कारण यहां से करीब सौ लोगों को अनुमंडलीय अस्पताल, पटोरी भेजा गया।

वहीं, कुछ लोगों को आसपास के निजी अस्पतालों में भेजा गया है। सभी का इलाज चल रहा है। मोहिउद्दीननगर सीएचसी में अभी 82 लोग भर्ती हैं। इनमें दो को गंभीर हालत में सोमवार की शाम समस्तीपुर सदर अस्पताल भेजा गया है।

मौके पर मेडिकल टीम पहुंची

सूचना के बाद गांव में मोहिउद्दीननगर से मेडिकल टीम भी पहुंची है। यहां भी लोगों को इलाज चल रहा है। बीमार लोगों में महिलाएं पुरुष और बच्चे भी हैं। इन्हें उल्टी, दस्त, सिर दर्द और बुखार की शिकायत है।

मोहिउद्दीननगर सीएचसी की प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी साधना आनंद ने बताया कि यह फूड प्वाइजनिंग का मामला है। चिकित्सक इलाज करने में जुटे हैं। सभी मरीज सुरक्षित हैं। स्थिति पर चिकित्सकों की नजर है।

मोहिउद्दीननगर सीएचसी में भर्ती अल्फो कुमारी को दवा देकर सुबह में मैट्रिक परीक्षा देने के लिए पटोरी भेजा गया। परीक्षा के बाद पुन: उसे मोहिउद्दीननगर सीएचसी लाया गया है। अभी किसी को छुट्टी नहीं दी गई है।

सत्यनारायण भगवान की पूजा हुई थी

ग्रामीणों के अनुसार, रविवार की रात वाहापार निवासी संजीव पासवान और राजीव पासवान के घरों में सत्यनारायण भगवान की पूजा थी। यहां काफी संख्या में गांव के लोग पहुंचे थे। पूजा संपन्न होने के बाद प्रसाद का वितरण हुआ।

लोग प्रसाद ग्रहण कर अपने-अपने घरों को चले गए। रात में सबकुछ ठीक रहा, लेकिन सोमवार की सुबह में लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी। पहले तो लोग कुछ समझ नहीं पाए। मगर धीरे-धीरे बीमार लोगों की संख्या बढ़ने लगी।

इसके बाद ग्रामीणों ने सभी को मोहिउद्दीननगर सीएचसी में भर्ती कराया। यहां मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर करीब सौ लोगों को पटोरी अनुमंडलीय अस्पताल भेजा गया। कुछ लोगों का निजी अस्पतालों में भी इलाज चल रहा है।

इनकी संख्या अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है। इस बीच स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मेडिकल टीम भी गांव में भेजी गई है। वहां भी लोगों का इलाज चल रहा है।

शाम में किरणदेव पासवान और उनकी पत्नी को गंभीर हालत में समस्तीपुर सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया है। अन्य का मोहिउद्दीननगर सीएचसी, पटोरी अनुमंडलीय अस्पताल और आसपास के निजी अस्पतालों में इलाज जारी है।

भतूजला घटना की जानकारी मिली है। जांच के लिए गांव में एक टीम भेजी गई है। कई लोगों की चिकित्सा मोहिउद्दीननगर सीएचसी और पटोरी अनुमंडलीय अस्पताल में चल रही है। प्रारंभिक जांच में फूड प्वाइजनिंग की बात सामने आ रही है। जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। - डॉ. एसके चौधरी, सिविल सर्जन, समस्तीपुर

यह भी पढ़ें

BPSC New Chairman: महज दो सप्ताह के लिए बनाए गए BPSC अध्यक्ष... इम्तियाज अहमद करीमी को मिला प्रभार, ये है वजह

Bhojpur News: आज से आरा तक चलेगी साउथ बिहार एक्सप्रेस, पढ़ लीजिए सही टाइमिंग और रूट