Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CCTV कैमरे से लैस है Amrit Bharat Express; 130 की रफ्तार से दौड़ेगी, बोगियों में मिलेंगी ये सुविधाएं

Amrit Bharat Express बिहार को नए साल पर रेलवे की ओर से तोहफे के तौर पर अमृत भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है। भगवा रंग की यह ट्रेन दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल के बीच अयोध्या के रास्ते चलने वाली है। इसकी बोगियों को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। इसके अलावा भी यात्रियों को बोगियों में कई सुविधाएं भी मिलेंगी।

By Prakash Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Thu, 28 Dec 2023 08:59 PM (IST)
Hero Image
CCTV कैमरे से लैस है Amrit Bharat Express; 130 की रफ्तार से दौड़ेगी, बोगियों में मिलेंगी ये सुविधाएं

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। नए साल में समस्तीपुर रेल मंडल अंतर्गत दरभंगा से आनंद विहार टर्मिनल के बीच अयोध्या के रास्ते चलने वाली भगवा रंग की पहली अमृत भारत एक्सप्रेस एक जनवरी से परिचालित होगी।

देश में पहली बार पुश-पुल तकनीक वाली इस ट्रेन का परिचालन समस्तीपुर रेल मंडल से किया जा रहा है। इसे लेकर रेलवे की ओर से प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में बताया कि 30 दिसंबर को अयोध्या से सुबह 11 बजे अमृत भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

इसके साथ ही मालदा टाउन से सर एम विश्वेश्वरैया (बेंगलुरू) के बीच भी अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी।

वंदे भारत की तर्ज पर ट्रेन का किया गया निर्माण

पीएम के मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करते हुए भारतीय रेलवे ने वंदे भारत की तर्ज पर आमलोगों के लिए शयनयान श्रेणी एवं सामान्य श्रेणी युक्त आकर्षक एरोडाइनमिक डिजाइन, बेहतरीन आंतरिक साज-सज्जा, अत्याधुनिक सुविधाएं, आरामदायक यात्रा, संरक्षित सफर के मापदंडों के साथ एलएचबी कोच युक्त पुश-पुल रैक के साथ अमृत भारत ट्रेन का निर्माण किया है।

एक से दूसरी बोगी में जा सकेंगे

अमृत भारत एक्सप्रेस में पांच-पांच हजार हार्स पावर के दो इंजन लगाए गए हैं। ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से परिचालित होगी।

इस ट्रेन में प्रवेश से लेकर आखिरी बोगी तक किसी भी कोच में जाया जा सकता है। ट्रेन में झटका से बचाव हेतु कंपन रोधी उपाय किए गए है।

यात्री सुरक्षा के मद्देनजर प्रत्येक बोगी में चार-चार सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। इसके अलावा एलईडी लाइट, मोबाइल चार्जर, बोगी के अंदर व बाहर एनाउंसमेंट सिस्टम सहित अन्य सुविधाएं रहेंगी। आधुनिक शौचालय में वाटर कंट्रोल सिस्टम भी लगाया गया है।

यह भी पढ़ें

Amrit Bharat Express : एक जनवरी से दरभंगा से अयोध्या होकर आनंद विहार तक चलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस, ये रहा टाइमटेबल

KK Pathak को बचा रहे हैं Nitish Kumar? भाजपा सांसद के इस बयान से मचेगा सियासी बवाल, शिक्षा मंत्री का भी किया जिक्र