Move to Jagran APP

RTE ज्ञानदीप पोर्टल पर आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे एप्‍लाय; जान‍िए क्‍या है नए अपडेट्स

Sitamarhi RTE Admission शैक्षणिक सत्र 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम से आरटीई के तहत ऑनलाइन आवेदन की तिथ‍ि बढ़ा दी गई है। नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब 25 जून से बढ़ाकर एक जुलाई तक कर दी गई है। बहरहाल आरटीई के तहत ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड स्कूलों में निशुल्क नामांकन के लिए अबतक 696 आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं।

By Prakash Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 24 Jun 2024 07:22 PM (IST)
RTE ज्ञानदीप पोर्टल पर आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे एप्‍लाय; जान‍िए क्‍या है नए अपडेट्स
नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब 25 जून से बढ़ाकर एक जुलाई तक कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। जिले के पंजीकृत प्रस्वीकृत निजी विद्यालयों में कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित 25 प्रतिशत सीटों पर पहली कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है।

नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अब 25 जून से बढ़ाकर एक जुलाई तक कर दी गई है। बहरहाल, आरटीई के तहत ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड स्कूलों में निशुल्क नामांकन के लिए अबतक 696 आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं।

25 प्रतिशत गरीब बच्‍चों को देना होगा एडमिशन

शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्रा की अध्यक्षता में ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से समाहरणालय सभा कक्ष में सोमवार को नामांकन से संबंधित बैठक हुई।

इसमें शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्रस्वीकृति प्राप्त विद्यालय में 25 प्रतिशत कमजोर एवं अलाभकारी समूह के बच्चों का ज्ञानदीप पोर्टल पर ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से नामांकन के लिए निर्देश दिया गया।

इसमें जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान) मानवेंद्र कुमार राय सम्मिलित हुए। निदेशक ने ज्ञानदीप पोर्टल पर बच्चों के नामांकन में वृद्धि लाने हेतु जिला से लेकर प्रखंड स्तर पर इसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार कराने, अभिभावकों के बीच नामांकन हेतु जागरूकता फैलाने के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी अपने-अपने क्षेत्र में इसका प्रचार-प्रसार हेतु अनुरोध करने का निर्देश दिया गया। ताकि अधिक से अधिक बच्चों को इसका लाभ दिलाया जा सके।

निजी स्कूलों में प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया

नए सत्र 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्टर्ड जिले के 492 प्रस्वीकृत प्राप्त निजी विद्यालयों में अलाभकारी समूह व कमजोर वर्ग के 25 प्रतिशत बच्चों के नामांकन के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश विभागीय स्तर पर दिया गया है।

यह भी पढ़ें - 

37 स्कूलों के हेडमास्‍टरों पर बिहार शिक्षा विभाग का एक्‍शन, एक हफ्ते का वेतन काटा; लापरवाही पर 24 घंटे में मांगा जवाब

IAS S Siddharth ने शिक्षकों के लिए जारी किया नया निर्देश! स्कूल का परफॉर्मेंस कम हुआ तो शिक्षा विभाग करेगा ये काम