Move to Jagran APP

भारत के ऐतिहासिक तीर्थ स्थलों के दर्शन कराएगी भारत गौरव स्पेशल ट्रेन, 22 जुलाई को समस्तीपुर से होगी रवाना

रेलवे पहली बार समस्तीपुर रेल मंडल से देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है। खास बात यह है कि इस ट्रेन से यात्रियों को तीर्थ स्थल के दर्शन कराए जाएंगे। भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किराए में लगभग 33 प्रतिशत की रियायत देने जा रहा है।

By Prakash KumarEdited By: Mohit TripathiPublished: Thu, 22 Jun 2023 11:01 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2023 11:01 PM (IST)
यात्रा के दौरान यात्रियों को कई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर: रेलवे पहली बार समस्तीपुर रेल मंडल से 'देखो अपना देश' के तहत 'भारत गौरव ट्रेन' की शुरुआत करने जा रहा है। खास बात यह है कि इस ट्रेन से यात्रियों को तीर्थ स्थल के दर्शन कराए जाएंगे।

भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे, रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किराए में लगभग 33 प्रतिशत की रियायत देने जा रहा है। भारत गौरव योजना के तहत यह ट्रेन 22 जुलाई को समस्तीपुर मंडल के बेतिया स्टेशन से चलकर 24 जुलाई को तिरुपति पहुंचेगी।

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन पांच ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराएगी। 'देखो अपना देश' का यह टूर 12 दिनों का होने वाला है। उन्होंने बताया कि 14 कोच वाली इस ट्रेन में सात स्लीपर, तीन एसी थ्री, एक सेकेंड क्लास एसी कोच, एक पेंट्रीकार और दो एसएलआर शामिल हैं। एलएचबी रैक है।

इन तीर्थ स्थलों का कराया जाएगा दर्शन

भारत गौरव स्पेशल ट्रेन इस बार देश के प्रसिद्ध ऐतिहासिक मंदिरों तिरुपति में बालाजी, रामेश्वरम में श्री रामनाथस्वामी मंदिर, मदुरै में मीनाक्षी मंदिर, कन्याकुमारी में कन्याकुमारी मंदिर एवं विवेकानंद रॉक, त्रिवेनद्रम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर का दर्शन कराते हुए एक अगस्त को लौटेगी।

10 लोगों का ग्रुप टिकट बुक कराने पर साढ़े सात हजार की छूट

ट्रेन में अब तक 200 लोगों ने बुकिंग कराई है। टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर सुविधा दी गई है। इसके अलावा समस्तीपुर में भी एरिया ऑफिसर प्रमोद कुमार का मोबाइल नंबर 9771440054 हेल्पलाइन के लिए जारी किया गया है। इस बार लोगों के लिए विशेष ऑफर दिया गया है। 10 लोगों के ग्रुप में टिकट बुक कराने पर प्रति व्यक्ति 750 रुपये की छूट मिलेगी।

ये है किराया

भारत गौरव ट्रेन में पहली बार दो श्रेणी रखी गई है। पहली बजट श्रेणी है जिसका किराया 19 हजार 620 रुपये प्रति यात्री रखा गया है। दूसरी स्टैंडर्ड श्रेणी है, जिसमें थ्री एसी क्लास से यात्रा होगी। इसका शुल्क प्रति व्यक्ति 32 हजार 75 रुपया रखा गया है।

यात्रियों का रखा जाएगा खास ख्याल

यात्रा के दौरान आपकी डाइट का भी खास ख्याल रखा जाता है। श्रेणी के हिसाब से यात्रा के दौरान वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में शाकाहारी भोजन (सुबह, दोपहर और रात का भोजन), सुबह शाम चाय, साथ ही प्रत्येक दिन दो बोतल पानी तथा घूमने के लिए गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था के साथ ही कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाईकर्मी और टूर एस्कार्ट उपलब्ध रहेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.