Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, 28 रेलवे स्टेशनों के बाहर मिलेगा Ticket Booking का काम; जल्द करें आवेदन

Bihar Railway Jobs 2023 बिहार में रेल यात्रियों और बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार के 28 रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवकों की बहाली होने वाली है। इससे यात्रियों को भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर टिकट लेने में आसानी होगी। तो दूसरी ओर बेरोजगार युवकों को स्टेशन के बाहर टिकट बुक करने का अधिकार मिलेगा।

By Prakash KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
बिहार में बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, 28 रेलवे स्टेशनों के बाहर मिलेगा टिकट बुकिंग का काम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। Railway Jobs 2023 समस्तीपुर रेल मंडल में ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे जल्द ही जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवा खोलने की तैयारी कर रहा है। इसके खुलने से यात्रियों को राहत मिलेगी। भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर यात्रियों को लाइन में लगने की अब जरूरत नहीं रहेगी। यात्री मात्र दो रुपये अतिरिक्त देकर टिकट खरीद सकेंगे।

समस्तीपुर रेलमंडल अंतर्गत आने वाले 28 स्टेशनों पर टिकट बुकिंग कार्य के लिए बहाल करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। मैट्रिक पास युवकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की पहल की है। रेलवे स्टेशन के बाहर ट्रेन का टिकट बेचने के लिए कमीशन बेस पर जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक का चयन किया जाएगा।

10 नवंबर तक करना होगा आवेदन

चयनित अभ्यर्थियों को रेल मंडल के चिन्हित स्टेशनों के बाहर साधारण टिकट काटने का अधिकार दिया जाएगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने अधिसूचना जारी की है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। इसमें 10 नवंबर तक आवेदन जमा करने का तिथि निर्धारित किया गया है।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि चयनित स्टेशनों पर जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक की तैनाती की जाएगी। इसको लेकर प्रक्रिया जारी है।

इन स्टेशनों के लिए किया जाएगा चयन

रेल मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, जयनगर, सहरसा, रक्सौल, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर, सीतामढ़ी, बेतिया, मधुबनी, नरकटियागंज, जनकपुर रोड, रुसेड़ाघाट, हसनपुर रोड, सिमरी बख्तियारपुर, दौरम मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, चकिया, सुगौली, बगहा, बैरगनिया, लहेरियासराय, हरिनगर, बनमंखी, सकरी, पूर्णिया कोर्ट, मुरलीगंज एवं मोतीपुर स्टेशन के लिए टिकट बुकिंग सेवक का चयन किया जाएगा।

तीन वर्षों की अवधि के लिए किया जाएगा नियुक्त

रेलवे टिकट काउंटर पर निजी लोगों को भी विभिन्न कार्यों के लिए चयन की प्रक्रिया चल रही है। इससे पूर्व भी मंडल के स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। चयनित अभ्यर्थियों के कार्यकाल की अवधि तीन वर्षों की होगी। इस दौरान स्टेशन पर प्रति यात्री काटे गए टिकट के अनुसार उन्हें कमीशन के रूप में राशि का भुगतान किया जाएगा।

काउंटर पर इनका कार्य संतोषजनक नहीं रहने पर इन्हें समय से पहले भी हटाया जा सकता है। कार्य संतोषजनक रहने पर सभी वांछित प्रक्रिया को पूरा करते हुए प्रत्येक अगले तीन वर्षों के लिए अवधि विस्तार किया जा सकता है। चयनित आवेदकों को रेलवे मानक के अनुसार टर्मिनल उपकरणों तथा सीपीयू, की-बोर्ड, प्रिंटर तथा नेटवर्क पैनल पर खर्च का वहन करना जाएगा। टिकट बेचने पर जेटीबीएस को कमीशन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bharat Gaurav Train: विशेष ट्रेन से रेलवे कराएगी इन तीर्थों की यात्रा, 12 दिनों का होगा टूर पैकेज; जानिए पूरी डिटेल्स

ये भी पढ़ें- एक दिन की रेलगाड़ी: एर्नाकूलम से धनबाद के लिए आज रात चलेगी जनरल डिब्‍बे वाली पूजा स्‍पेशल ट्रेन, जानें कितना होगा किराया और रूट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर