Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sampark Kranti Express: दरभंगा से नई दिल्ली जा रही ट्रेन दो हिस्सों में बंटी, 19 बोगियां छोड़कर आगे निकला इंजन

बिहार के समस्तीपुर जिले में सोमवार को बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। यहां दरभंगा से नई दिल्ली जा रही बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन (Bihar Sampark Kranti Express) दो हिस्सों में बंट गई। ट्रेन का इंजन 19 बोगियों को छोड़कर 100 मीटर तक आगे निकल गया। हालांकि इस हादसे में किसी भी यात्री के हताहत होने की सूचना नहीं है।

By Prakash Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 29 Jul 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
दरभंगा से नई दिल्ली जा रही ट्रेन दो हिस्सों में बंटी

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (Bihar Sampark Kranti Express) सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त होने से बाल-बाल बच गई। समस्तीपुर जंक्शन से ट्रेन सुबह 09:55 बजे चली। इसके बाद ट्रेन कर्पूरीग्राम स्टेशन से रन थ्रू पास करते हुए किमी संख्या 46/11 के समीप इंजन अन्य बोगी से अलग होकर आगे निकल गया। बोगी बिना इंजन के पीछे खिसकने लगी, इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया।

इधर, लोको पायलट को भी तुरंत इसका पता चल गया। उसने तत्काल ट्रेन रोक दी। इंजन और बोगी को जोड़ने वाली कपलिंग की जांच की। उसके बाद इंजन को छानबीन के बाद बोगी से जोड़कर ट्रेन को रवाना किया। ट्रेन को पूसा स्टेशन पर जांच के लिए रोका गया। इससे ट्रेन के परिचालन में तीन घंटा विलंब हुआ।

मंडल रेल प्रबंधक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में हादसा कंपलिंग टूटने की वजह से हुआ। इसके कारण ट्रेन के परिचालन में एक घंटे से अधिक विलंब हुई। इसको लेकर सीनियर डीएसटीई को पूरे मामले की जांच का आदेश दिया है।

कपलिंग टूटने के बाद 100 मीटर आगे बढ़ा इंजन

जानकारी के अनुसार, समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर रेलखंड के कर्पूरीग्राम पूसा स्टेशन के बीच ये हादसा हुआ। ट्रेन का इंजन एक बोगी के साथ बाकी बोगियों को छोड़कर आगे चला गया था। बताया गया है कि कपलिंग टूटने की वजह से ट्रेन का इंजन एक बोगी के साथ करीब 100 मीटर तक आगे चला गया था और शेष बोगियां पीछे छूट गई थीं। इसके बाद लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर इंजन को रोका।

पूसा स्टेशन पर पूरे ट्रेन के कपलिंग की हुई जांच

दरभंगा से नई दिल्ली के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सोमवार को समस्तीपुर जंक्शन से 9:45 बजे परिचालित हुई। ट्रेन कर्पूरीग्राम स्टेशन से रन थ्रू पास करते हुए पूसा स्टेशन से कुछ पहले पहुंची थी। तभी अचानक ट्रेन की इंजन एक जनरल कोच को लेकर आगे बढ़ गया। जबकि, 19 बोगी पीछे छूट गई। बिना इंजन आगे बढ़ रही बोगी रुकी तो ट्रेन में सवार बड़ी संख्या में यात्री नीचे उतर गए।

हालांकि, बाद में ट्रेन के लोको पायलट ने इंजन और एक बोगी को पीछे किया। अलग हो चुकी उन बोगियों को जोड़कर पूसा स्टेशन पर आकर ट्रेन को लगा दी। जहां रेलवे कर्मियों द्वारा पूरे ट्रेन के कपलिंग की जांच की गई।

ये भी पढ़ें- Vikramshila Express में सीट के लिए घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, 18 अक्टूबर से होने जा रहा बड़ा बदलाव

ये भी पढ़ें- डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसा: कहां तक पहुंची जांच? कीमैन के बयान के बाद रात में ही गोंडा पहुंची पुलिस, तोड़ा घर का ताला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर