Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: बिहार के इन 10 जिलों में गरज के साथ होगी बारिश; मौसम विभाग का अलर्ट जारी; किसानों को चेतावनी

Bihar Weather News Hindi बिहार में एक बार फिर से मौसम करवट लेने वाला है। आज उत्तर बिहार के कई जिलों में गरज के साथ बारिश होगी। किसानों को भी चेतावनी जारी की गई है। 25 मार्च के बाद तापमान तेजी से बढ़ेगा। इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यतः पूरबा हवा चलने की संभावना है।

By Purnendu Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 20 Mar 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
बिहार में मौसम का हाल (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र, पूसा (समस्तीपुर)। Bihar Weather: उत्तर बिहार में अगले 24 घंटे के अंदर गरज वाले बादल के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वर्षा के दौरान तेज हवा एवं कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी होगी। डा. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. ए सत्तार का बताना है कि मौसम के अधिक सक्रियता के दौरान उत्तर बिहार के आसमानों में गरज वाले मध्यम से घने बादल बन सकते हैं।

उनके प्रभाव से उत्तर बिहार के जिलों में अगले दो दिनों के अंदर हल्की वर्षा होगी।  20 मार्च तक वर्षा की संभावना अधिक है। मौसम विभाग के द्वारा ओलावृष्टि होने की भी सूचना है।

इस दौरान 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुख्यतः पूरबा हवा चने की संभावना है। वर्षा के दौरान हवा की रफ्तार औसत रफ्तार से अधिक हो सकती है।

इन 10 जिलों में होगी बारिश

कटिहार, किशनगंज, अररिया, सीवान, समस्तीपुर, गोपालगंज, दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर,पूर्वी चम्पारण  जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं।

बढ़ेगा अधिकतम तापमान 

Bihar Ka Mausam: अगले 25 मार्च तक अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 17 से 21 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। मौसम विभाग के द्वारा अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम एवं न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य है।

मौसम विज्ञानी ने किसानों को 1 से 2 दिनों में वर्षा की संभावना को देखते हुए तोड़ी की कटनी एवं दौनी कार्य में पूर्णत: सावधानी बरतने नहीं तो तत्काल स्थगित कर देने की सलाह दी है। मौसम साफ होने पर गरमा मूंग की बुवाई जल्द से जल्द समाप्त करने को भी कहा है।

यह भी पढ़ें

Bihar Mein Holi Kab Hai: बिहार में होली कब है? दूर कर लें अपना कन्फ्यूजन, जान लें प्रसिद्ध पंडितों की राय

Bihar Politics: कितने पढ़े लिखे हैं बिहार के नए शिक्षा मंत्री? क्वालिफिकेशन में KK Pathak को देते हैं टक्कर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें