Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC News: बीपीएससी टीचर नियुक्ति में एक रोल नंबर पर दो-दो शिक्षिकाएं, बहाली में सामने आया फर्जीवाड़ा

बिहार लोक सेवा आयोग की नियुक्ति में एक रोल नंबर पर दो-दो शिक्षिकाओं की बहाली की जानकारी सामने आई है। इस फर्जीवाड़े ने पूरे बिहार में हड़कंप मचा दिया है। जिन दो शिक्षिकाओं की बहाली हुई है उनका नाम मीरा कुमारी और रंजना कुमारी है। दोनों ही समस्तीपुर जिले की निवासी हैं। दोनों का रोल नंबर 601110 और आईडी नंबर बीपीएसएएम22319857678 है।

By Prakash Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 05 Sep 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
रंजना कुमारी और मीरा कुमारी के नाम से जारी फर्जी पदस्थापन पत्र। जागरण

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। बिहार में फर्जी तरीके से शिक्षकों की बहाली का मामला सामने आया है। एक ही रोल और आईडी नंबर पर समस्तीपुर जिले में दो शिक्षिकाओं के नौकरी करने की बात सामने आई है। जिले के विभूतिपुर प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय कापन की अध्यापिका मीरा कुमारी और प्राथमिक विद्यालय धोबी टोल की रंजना कुमारी का रोल नंबर 601110 और आईडी नंबर बीपीएसएएम 22319857678 है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी के हस्ताक्षर से मीरा कुमारी को विद्यालय पदस्थापन पत्र 15 नवंबर 2023 को जारी किया गया था, जबकि रंजना को 16 नवंबर 2023 को दिया गया है। दोनों की पदस्थापना कक्षा एक से पांच के लिए की गई है। शिक्षक बहाली की पूरी प्रक्रिया संपन्न होने के नौ महीने बाद दोनों शिक्षिकाओं का पदस्थापन पत्र इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहा है।

सूत्रों के अनुसार, पूरे फर्जीवाड़े में शिक्षा विभाग के कर्मियों के साथ ही अधिकारियों की भी मिलीभगत है। बीपीएससी उत्तीर्ण शिक्षकों की बायोमेट्रिक थंब लिए जाने के बाद भी इस तरह की गड़बड़ी विभागीय कर्मी की मिलीभगत रहने की ओर साफ इशारा कर रही है।

प्रमाणपत्र में गड़बड़ी की सामने आईं बातें

अध्यापिका मीरा कुमारी का नाम बीपीएससी शिक्षक परीक्षा के सफल अभ्यर्थी की सूची में दर्ज है। रंजना कुमारी का नाम इस सूची में नहीं है। मीरा ने किसी कारणवश विद्यालय में योगदान नहीं किया। इसके बाद फर्जी तरीके से यह खेल हुआ।

विद्यालय पदस्थापन पत्र के स्थान पर जिला शिक्षा पदाधिकारी के हस्ताक्षर और मुहर में गड़बड़ी सामने आ रही है। मीरा के प्रमाणपत्र में डीईओ की सील के साथ नीले रंग के हस्ताक्षर हैं, जबकि फर्जी में काला रंग का हस्ताक्षर है। साथ ही क्यूआर कोड में भी गड़बड़झाला है।

जिले में बीपीएससी शिक्षक में गड़बड़ी की बात सामने आई है। मामले की जांच के उपरांत स्पष्ट हो पाएगा। अभी तक 95 प्रतिशत शिक्षकों का प्रमाणपत्र व थंब इंप्रेशन की जांच करा ली गई है। - कुमार सत्यम, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) शिक्षा विभाग, समस्तीपुर।

ये भी पढ़ें- Bhagalpur News: बीपीएससी शिक्षक-शिक्षिका ने भागकर की Love Marriage, फिर दोनों ने चिट्ठी लिखकर राज से उठाया पर्दा

ये भी पढ़ें- BPSC Prelims Exam Date 2024: बीपीएससी 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी, आवेदन जल्द होंगे शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर