Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Danapur Jogbani Train: दानापुर-जोगबनी ट्रेन की मिली सौगात, पटना से जुड़ा मिथिला, कोसी और सीमांचल; जानिए रूट

दानापुर-जोगबनी-दानापुर के बीच ट्रेन का परिचालन समस्तीपुर जंक्शन होकर किया जा रहा है। यह ट्रेन प्रतिदिन दानापुर से प्रस्थान करने के उपरांत पाटलिपुत्रा हाजीपुर मुजफ्फरपुर समस्तीपुर दरभंगा सकरी झंझारपुर घोघरडीहा निर्मली सरायगढ़ राघोपुर ललितग्राम नरपतगंज एवं फारबिसगंज स्टेशनों पर रुकते हुए जोगबनी तक जाएगी। यह ट्रेन पटना वैशाली मुजफ्फरपुर समस्तीपुर दरभंगा मधुबनी सहरसा सुपौल एवं अररिया जिलों में कुल 332 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी।

By Prakash Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 04 Mar 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
दानापुर-जोगबनी ट्रेन की मिली सौगात, पटना से जुड़ा मिथिला, कोसी और सीमांचल

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। समस्तीपुर रेल मंडल में मिथिला और सीमांचल के लोगों को दानापुर-जोगबनी एक्सप्रेस की सौगात मिली है। दानापुर-जोगबनी-दानापुर के बीच बिहार की राजधानी से मिथिलांचल होकर ट्रेन के परिचालन शुरू होने से यात्रियों को सीधी रेल सेवा का फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण के उपरांत शनिवार की रात्रि फूलों से सजी ट्रेन समस्तीपुर जंक्शन पर पहुंची।

इस दौरान भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कला समिति की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। ट्रेन में सवार लोको पायलट, टीटीई व गार्ड को माला पहनाकर सम्मानित किया गया। भाजपा विधान पार्षद डा. तरुण कुमार ने कहा कि बिहार की राजधानी पटना से मिथिलांचल और सीमांचल को जोड़ा गया है। दानापुर, पाटलिपुत्रा से खुलकर वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, सुपौल होते हुए जोगबनी तक जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के भागीरथ प्रयास से यह सौगात मिली है। मौके पर रालोजपा जिलाध्यक्ष विनय कुमार, उमाशंकर मिश्रा, आरपीएफ इंस्पेक्टर वेद प्रकाश वर्मा, डीसीआइ दिलीप कुमार, स्टेशन अधीक्षक विमल कुमार सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे। दानापुर-जोगबनी-दानापुर के बीच ट्रेन का परिचालन समस्तीपुर जंक्शन होकर किया जा रहा है।

इस रूट से गुजरेगी ट्रेन

यह ट्रेन प्रतिदिन दानापुर से प्रस्थान करने के उपरांत पाटलिपुत्रा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, झंझारपुर, घोघरडीहा, निर्मली, सरायगढ़, राघोपुर, ललितग्राम, नरपतगंज एवं फारबिसगंज स्टेशनों पर रुकते हुए जोगबनी तक जाएगी। यह ट्रेन पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल एवं अररिया जिलों में कुल 332 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। इसके शुभारंभ होने से जोगबनी क्षेत्र के यात्रियों की लंबे समय से प्रतीक्षारत मांग पूरी हुई। साथ ही बिहार की राजधानी से वाया मिथिलांचल सीधी रेल सेवा मिलेगी।

पटना तक सीधी रेल सेवा शुरू होने से यात्रियों में खुशी

ट्रेन से यात्रा कर रहे सनातन रंजन झा ने कहा कि पटना में पढ़ाई करते है। पटना से झंझारपुर के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा पहली ट्रेन मिलने से काफी खुशी है। दरभंगा की रहने वाली सुलोचना कुमारी ने कहा कि पटना से दरभंगा व मधुबनी के लिए सीधी रेल सेवा नहीं रहने से परेशानी होती थी। अब इस ट्रेन की सुविधा मिलने से काफी सुविधा होगी। रवि कुमार ने कहा कि पटना से जोगबनी तक सीधी रेल सेवा मिलने से काफी सहूलियत होगी। पहले दिन तो ट्रेन की साफ-सफाई भी काफी बेहतर दिखी। इस तरह का व्यवस्था रहे तो काफी अच्छा होगा।

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan: पहले मोदी-नीतीश की रैली से दूरी, अब इस सीट पर ठोक दिया दावा; चिराग के मन में आखिर क्या?

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Registry: जमीन रजिस्ट्री में फर्जीवाड़े से बचने के लिए ये एक चीज बहुत जरूरी, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें