Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य पूर्ण, सहरसा तक मेमू ट्रेनें शीघ्र

समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर 85 किलोमीटर तक विद्युतीकरण के साथ ही सहरसा-मधेपुरा और मानसी रेलखंड पर भी कार्य पूर्ण कर लिया गया है। आगामी 24 अगस्त को समस्तीपुर से खगड़िया के बीच कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी अभय कुमार राय पूर्व मध्य रेल हाजीपुर समस्तीपुर मंडल के अधिकारियों के साथ विडो निरीक्षण करेंगे।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 22 Aug 2019 01:29 AM (IST)
Hero Image
समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर विद्युतीकरण कार्य पूर्ण, सहरसा तक मेमू ट्रेनें शीघ्र

समस्तीपुर । समस्तीपुर-खगड़िया रेलखंड पर 85 किलोमीटर तक विद्युतीकरण के साथ ही सहरसा-मधेपुरा और मानसी रेलखंड पर भी कार्य पूर्ण कर लिया गया है। आगामी 24 अगस्त को समस्तीपुर से खगड़िया के बीच कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी अभय कुमार राय पूर्व मध्य रेल हाजीपुर, समस्तीपुर मंडल के अधिकारियों के साथ विडो निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की हरी झंडी मिलते ही समस्तीपुर-खगड़िया, सहरसा और कटिहार रेलखंड पर विद्युत ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

इसमें समस्तीपुर से हसनपुर, सलौना, खगड़िया होते हुए कटिहार के बीच दो गुड्स ट्रेनें परिचालित होंगी। इसके बाद समस्तीपुर से सहरसा के बीच मेमू ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकेगा। विदित हो कि समस्तीपुर -खगड़िया रेलखंड के 85 किलोमीटर तक विद्युतीकरण कार्य 24 महीने में 50 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण कर लिया गया है।

सीआरएस की हरी झंडी मिलने का इंतजार

समस्तीपुर-सहरसा रेलखंड के बीच 150 किलोमीटर पर सितंबर से मेनलाइन इलेक्ट्रिल मल्टीपल यूनिट (मेमू) ट्रेन परिचालित की जा सकती है। यहां बता दें कि सहरसा से मानसी तक 43 किलोमीटर रेलखंड पर पिछले साल ही विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया था। सहरसा से मानसी, खगड़िया, बेगूसराय और बरौनी रेलखंड पर अधिकतर ट्रेनों का परिचालन विद्युत इंजन से किया जा रहा है। अब समस्तीपुर से खगड़िया के बीच विद्युतीकरण कार्य पूर्ण होने के बाद सीआरएस की हरी झंडी मिलते ही समस्तीपुर से सहरसा के बीच मेमू ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकेगा। मेमू ट्रेन चलने से समय की होगी बचत

समस्तीपुर से सहरसा के लिए फिलहाल चार डीएमयू ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। समस्तीपुर से खगड़िया के बीच विद्युतीकरण कार्य के बाद समस्तीपुर से सहरसा के बीच सभी सवारी गाड़ियों को अब आने वाले दिनों में विद्युत इंजन से परिचालित किया जाएगा। सभी सवारी गाड़ियों को मेमू में परिवर्तित किया जाएगा। इससे समस्तीपुर और सहरसा रेलवे स्टेशन पर इंजन की शंटिग का कार्य भी समाप्त हो जाएगा। अभी समस्तीपुर से सहरसा के लिए परिचालित होने वाली सवारी गाड़ी 150 किलोमीटर का सफर लगभग पांच घंटा में तय करती है। मेमू ट्रेन चलने के बाद इसमें एक घंटा तक समय की बचत होगी। जिसके बाद समस्तीपुर से सहरसा जाने के लिए लगभग 3.30 घंटा समय लगेगा।