Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Flood: समस्तीपुर में बाढ़ प्रभावित किसानों को कितना मिलेगा मुआवजा? शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, पढ़ें डिटेल

समस्तीपुर जिले के बाढ़ प्रभावित किसानों को राहत मिलेगी। कृषि इनपुट अनुदान योजना के तहत फसल नष्ट होने वाले किसानों को लाभ मिलेगा। कृषि विभाग ने बाढ़ से हुई फसल क्षति का आकलन कर लिया है और ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। लगभग 5000 हेक्टेयर में फसल का नुकसान हुआ है। किसानों को प्रति हेक्टेयर 17000 से 8500 रुपये का अनुदान मिलेगा।

By Prakash Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:32 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। समस्तीपुर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाके के किसानों को अब राहत मिलने वाली है। जिन किसानों का फसल नष्ट हो गया है, उन्हें कृषि इनपुट अनुदान योजना का लाभ मिलेगा। कृषि विभाग ने बाढ़ से फसल की क्षति का आकलन कर रिपोर्ट मुख्यालय को पूर्व में भेज दिया था।

मक्का, धान, दलहन, तिलहन, उड़द, बाजरा, रागी और सब्जी जैसी फसलों का ज्यादा नुकसान पहुंचा है। इसके लिए सरकार ने फसल क्षति लागत अनुदान देने का निर्णय किया है। कृषि विभाग ने किसानों से आनलाइन आवेदन मांगा है। आवेदन पोर्टल का विंडो भी खोल दिया गया है।

इसमें सोमवार तक 69 किसानों ने आवेदन किया है। अभी तक के आकलन के अनुसार, लगभग पांच हजार से अधिक हेक्टेयर में फसल का नुकसान हुआ है। हालांकि, यह आंकड़ा अधिकृत नहीं है, क्योंकि जिलों से अभी तक पंचायतवार डाटा नहीं भेजा गया है।

फिर भी 33 प्रतिशत क्षतिपूर्ति के लिए तत्काल कृषि विभाग की ओर से अनुदान भुगतान के लिए राशि का प्रविधान किया गया है। इसमें सिंचित क्षेत्र के किसानों को प्रति हेक्टेयर 17 हजार एवं असिंचित क्षेत्र में प्रति हेक्टेयर 8500 रुपये के गणित राशि भुगतान की तैयारी की जा रही है।

अंतिम रूप से आवेदन प्राप्त होने के बाद कृषि विभाग के समन्वयक से जांच कराएगा। इस रिपोर्ट के आधार पर एडीएम (आपदा) अनुदान की अनुशंसा करेंगे। इसके बाद किसानों के बैंक खाते में अनुदान का भुगतान किया जाएगा।

आवेदन के लिए पंजीकरण संख्या का करना होगा उपयोग

अनुदान प्राप्त करने के लिए किसानों को आनलाइन आवेदन करना है। कृषि विभाग की वेबसाइट पर इसकी सुविधा मिल रही है। इसमें आवेदन करने पर 13 अंक के पंजीकरण संख्या का उपयोग करना है। साथ ही किसी तरह की समस्या होने पर टॉल फ्री नंबर 18001801551 जारी किया गया है।

बाढ़ प्रभावित तीन प्रखंड के 5800 हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद

13741.35 हेक्टेयर में लगी फसल बाढ़ से प्रभावित है। 5793.17 हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद हो चुकी है। यह आंकड़ा आने वाले समय में और भी बढ़ सकता है। कृषि विभाग बाढ़ का पानी निकलने के बाद फिर से फसल की क्षति का आकलन करेगा और दोबारा रिपोर्ट मुख्यालय भेजेगा।

जिस रकबा में लगी फसल 33 प्रतिशत तक बर्बाद हो गई होगी उस रकवा के मालिक को फसल मुआवजा मिलेगा। सबसे अधिक फसल का नुकसान मोहिउद्दीनगर प्रखंड में हुआ है।

बाढ़ से तीन प्रखंडों की 34 पंचायतों में लगी फसल को नुकसान पहुंचा है। इसमें मोहिउद्दीनगर प्रखंड में सबसे अधिक 15 पंचायत शामिल है। जबकि, मोहनपुर में 11 व विद्यापतिनगर में 8 पंचायत शामिल है। 

यह भी पढ़ें-

Bihar Flood: शांत होने लगीं नदियां, अब भी कई खतरे के निशान से ऊपर; सीतामढ़ी में 53 हजार आबादी प्रभावित

Bihar Flood: बाढ़ पीड़ित परिवारों को 9 अक्टूबर से पहले मिलेंगे 7 हजार रुपये, CM नीतीश कुमार का बड़ा आदेश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें