Move to Jagran APP

Samastipur: बिहार संपर्क क्रांति में Fire Extinguisher से तेज आवाज के साथ निकला धुआं, भगदड़ में कई यात्री घायल

Bihar Sampark Kranti Express समस्तीपुर जंक्शन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में आग बुझाने वाला छोटा अग्निशामक सिलेंडर (फायर एक्सटिंग्विशर) रविवार को डिफ्यूज हो गया। इसके लीक होने से बोगी में धुआं-धुआं भरने लगा। यात्रियों के बीच भगदड़ मच गई। प्लेटफार्म ड्यूटी पर तैनात आरपीएफ कांस्टेबल संजय कुमार ने तत्परता दिखाते हुए लोको पायलट को ट्रेन रोकने का इशारा किया।

By Prakash Kumar Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 21 Jul 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
समस्तीपुर जंक्शन पर यात्रियों को शांत कराते आरपीएफ बल सदस्य।

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। समस्तीपुर जंक्शन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में आग बुझाने वाला छोटा अग्निशमन यंंत्र (फायर एक्सटिंग्विशर) रविवार को डिफ्यूज हो गया। इसके लीक होने से बोगी में धुआं-धुआं भरने लगा। यात्रियों के बीच भगदड़ मच गई।

प्लेटफार्म ड्यूटी पर तैनात आरपीएफ कांस्टेबल संजय कुमार ने तत्परता दिखाते हुए लोको पायलट को ट्रेन रोकने का इशारा किया। लोको पायलट ने भी सूझबूझ का परिचय देते हुए तत्काल ब्रेक लगा दिया। यंत्र के डिफ्यूज होने से आवाज और धुआं देखकर यात्री ट्रेन से कूदने लगे। भगदड़ के दौरान काफी संख्या में यात्री चोटिल हो गए।

सूचना मिलते ही आए अफसर

हालांकि, इस घटना से कोई बड़ा हादसा घटित नहीं हुआ। घटना की सूचना मिलते ही सीनियर डीएसओ, आरपीएफ इंस्पेक्टर वेद प्रकाश वर्मा सहित अन्य तैनात हो गए। जानकारी के अनुसार, दरभंगा से नई दिल्ली के लिए परिचालित होने वाली ट्रेन संख्या 12565 बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस रविवार को सुबह 09:19 बजे प्लेटफार्म संख्या एक पर पहुंची।

बैग रखकर बैठने से यंत्र से लीक होने लगी गैस

ट्रेन के 09:51 बजे चलते ही इंजन के तीसरे जनरल बोगी संख्या ईसी 205056/सी में रखा फायर एक्सटिंग्विशर पर किसी यात्री ने सामान रख दिया था। इसके बाद कुछ यात्री उस सामान पर बैठ गए। जिससे यंत्र डिफ्यूज होने के साथ ही तेज आवाज करने लगा।

बोगी में धुआं-धुआं हो गया। जांच के उपरांत स्थिति सामान्य होने के बाद यात्रियों को समझा-बुझाकर बोगी में बैठा दिया गया। ट्रेन निर्धारित समय से करीब आधा घंटा विलंब से 10:33 बजे परिचालित हुई।

बिहार संपर्क क्रांति दरभंगा से चलने के बाद समस्तीपुर जंक्शन तक सही तरीके से गई। ट्रेन में काफी भीड़ होने के कारण सभी बोगियों में लोग खचाखच भरे हुए थे। समस्तीपुर जंक्शन पर सामान्य बोगी में सीट संख्या 89 के पास रखे फायर एक्सटिंग्विशर पर किसी यात्री ने बैग रख दिया।

इस पर यात्री बैठ गए थे। जंक्शन से ट्रेन के खुलने के साथ ही फायर एक्सटिंग्विशर से गैस लीक करने लगी। देखते ही देखते पूरी बोगी में गैस फैल गई। इस कारण तेज आवाज के साथ आग लगने की आशंका होने पर भागो-भागो का शोर होने लगा।

इमरजेंसी खिड़की खोलकर निकलने लगे लोग 

बाहर ट्रेन की जनरल बोगी से सारे यात्री कूदने लगे। कुछ लोग इमरजेंसी खिड़की को खोलकर बाहर निकले। इस क्रम में कई यात्री चोटिल हो गए। इसकी सूचना समस्तीपुर मंडल कंट्रोल को भी दी गई। आरपीएफ व जीआरपी के अलावा कई रेल कर्मी वहां पहुंच गए।

यंत्र को पावर कार में रखने के बाद चली ट्रेन

घटना की सूचना मिलते ही सीनियर डीएसओ तत्काल मौके पर पहुंचे। इसके बाद सावधानीपूर्वक बोगी से लीक हुई अग्निशमन यंत्र को निकाला गया। जांच के उपरांत उसे सुरक्षित पावर कार में रख दिया गया।

समस्तीपुर जंक्शन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में अग्निशमन यंत्र पर कोई यात्री सामान रखकर बैठ गया था। इसके कारण दबने से गैस लीक होने लगा। इससे किसी तरह की कोई हताहत नहीं हुई। ट्रेन के परिचालन में थोड़ा विलंब हुआ। - विनय श्रीवास्तव मंडल रेल प्रबंधक, समस्तीपुर।

यह भी पढ़ें - 

Bihar Police News: बिहार में महिला पुलिसकर्मियों की पोस्टिंग पर सीएम नीतीश सख्त, अधिकारियों को दे डाली हिदायत

पटना-गया-डोभी फोरलेन निर्माण में जहानाबाद ROB को लेकर आ रही समस्या खत्‍म, कष्ठा में भी जल्द ब्लॉक मिलने की उम्मीद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।