Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा, इस वजह से होगा बड़ा नुकसान

PM Kisan Yojana News प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। जिन किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है उन्हें अब योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा। समस्तीपुर जिले के 2.39 लाख किसान इस योजना में निबंधित हैं। इनमें से 18 हजार से ज्यादा किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

By Prakash KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 03:46 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों को नहीं मिलेगा 16वीं किस्त का पैसा

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। PM Kisan Yojana 16th Installment Update प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को ई-केवाईसी कराने के बाद ही अगली किस्त मिल सकेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो लाख 39 हजार 325 किसान निबंधित हैं। इसमें दो लाख 20 हजार 600 किसानों ने ई-केवाईसी करा लिया है। शेष 18 हजार 725 किसानों का ई-केवाईसी अभी भी लंबित है।

इसमें बिथान, शिवाजीनगर, कल्याणपुर और हसनपुर प्रखंड के सर्वाधिक किसान हैं। ई-केवाइसी नहीं कराने वाले किसानों को सम्मान राशि से वंचित होना पड़ सकता है।

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये दी जाती है। इसके लिए ई-केवाइसी को अनिवार्य किया गया है, लेकिन ई-केवाइसी को लेकर किसान रूचि नहीं दिखा रहे हैं। कृषि विभाग द्वारा लगातार किसानों को जागरूक भी किया जा रहा है। इसके बाद भी स्थिति जस की तस है।

छोटे किसानों को मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को खाद-बीज तथा सिचाई आदि में सहयोग के लिए साल में तीन बार दो-दो हजार करके कुल छह हजार रुपये किसान सम्मान निधि के रूप में सीधे उनके बैंक खाते में भेजा जाता है। लघु और सीमांत किसानों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

2019 में शुरू की गई थी योजना केंद्र सरकार की ओर से 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। योजना के तहत किसानों को सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं। जिसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों के रूप में किया जाता है। यह पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

ये भी पढ़ें- KK Pathak का एक और बड़ा फैसला! विश्वविद्यालयों में आउटसोर्सिंग से होगी 3 हजार सफाईकर्मियों की नियुक्ति, इतनी मिलेगी सैलरी

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: तबीयत का बहाना या कांग्रेस को सताना? आखिर नीतीश कुमार ने क्यों बना ली I.N.D.I.A की बैठक से दूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर