Move to Jagran APP

Muft Bijli Yojana: आपको भी मिलेगा पीएम सूर्य घर योजना का लाभ, आज ही करें डाकिया से संपर्क

योजना के तहत लोगों को भारत सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी। सोलर प्लांट लगाने से लोगों को एक सीमा तक हमेशा मुफ्त बिजली का लाभ मिलता रहेगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी 30 हजार प्रति केबी के दर से दो केबी तक दिया जाएगा। जबकि तीन केबी या उससे अधिक केबी के सोलर पैनल प्लांट लेने पर 78 हजार रुपये तक सब्सिडी दिया जाएगा।

By Prakash Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 29 Feb 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
आपको भी मिलेगा पीएम सूर्य घर योजना का लाभ, आज ही करें डाकिया से संपर्क

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। PM Surya Ghar Yojana 2024 पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ दिलाने के लिए डाक विभाग सर्वे करेगा। पीएम द्वारा महत्वाकांक्षी योजना शुरू की गई है। योजना का उद्देश्य मुफ्त में बिजली प्रदान करना है। योजना के माध्यम से देश में एक करोड़ घरों में छतों पर सोलर लगाने का लक्ष्य रखा गया है। यह प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत किया जाएगा।

उक्त जानकारी डाक अधीक्षक राजीव कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इस योजना को सफल बनाने के लिए सर्वे की जिम्मेवारी डाक विभाग को दी गयी है। इसका सर्वे पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवक करेंगें।

डाक अधीक्षक ने बताया कि गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध क्यूआरटी पीएम सूर्या घर एप के माध्यम से लाभार्थियों को पंजीकृत कराना होगा। इसमें लाभार्थियों को मोबाइल नंबर एवं छह माह के अंदर का बिजली बिल का कागजात अपलोड करना होगा। सोलर रूफ टाप सिस्टम स्थापित करने की लागत राशि लाभार्थियों को जमा करनी होगी।

25 वर्ष तक चलेगा रूफ टॉप सिस्टम

डाक अधीक्षक ने कहा कि योजना के तहत लोगों को भारत सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी। सोलर प्लांट लगाने से लोगों को एक सीमा तक हमेशा मुफ्त बिजली का लाभ मिलता रहेगा। इस योजना के तहत लाभार्थियों को सब्सिडी 30 हजार प्रति केबी के दर से दो केबी तक दिया जाएगा। जबकि, तीन केबी या उससे अधिक केबी के सोलर पैनल प्लांट लेने पर 78 हजार रुपये तक सब्सिडी दिया जाएगा।

रूफ टॉप सिस्टम का स्टैंडर्ड लाइफ 25 वर्ष तक चलेगा। इस कार्य के लिए डाक कर्मी लोगों से संपर्क करेंगे एवं सोलर रूफ सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli Connection: तैयार हो गई फसल, सिंचाई के लिए अब तक नहीं मिले बिजली कनेक्शन

ये भी पढ़ें- Bihar Bijli Rate: दिल्ली की तरह बिहार में भी मिलेगी फ्री बिजली? CM नीतीश कुमार ने दिया ये जवाब

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।