Move to Jagran APP

कृपया ध्यान दें: समस्तीपुर रेल मंडल के 6 स्टेशनों पर वेंडिंग मशीन सुविधा के लिए होगी बहाली, बोनस भी मिलेगा

समस्तीपुर रेल मंडल के छह स्टेशनों पर वेडिंग मशीन के संचालन के लिए 20 फैसिलिटेटर तैनात होंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए यह फैसला किया गया है। आपको क्या कैसे करना होगा इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़ें।

By Prakash KumarEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 07 Jun 2023 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 12:51 PM (IST)
समस्तीपुर रेल मंडल के 6 स्टेशनों पर यात्रियों को स्वचालित टिकट वेंडिग मशीन की सुविधा मिलेगी।

प्रकाश कुमार, समस्तीपुर। समस्तीपुर रेल मंडल के छह स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) को चलाने के लिए सेवानिवृत्त रेलकर्मियों या उनके पुत्र को बहाल किया जाएगा।

छह स्टेशनों पर स्थित मशीनों से जनरल और प्लेटफार्म टिकट लेने वाले यात्रियों की मदद के लिए 20 लोगों को बहाल किया जाएगा।

रेलवे की ओर से इन्हें प्रोत्साहन का भुगतान किया जाएगा। इन्हें स्मार्ट कार्ड के प्रत्येक रिचार्ज पर तीन प्रतिशत प्रोत्साहन स्वरूप बोनस दिया जाएगा।

ये स्टेशन प्रबंधक से स्मार्ट कार्ड खरीदेंगे। वेंडिंग मशीन के माध्यम से यात्रियों को टिकट जारी करने के लिए केवल पंजीकृत स्मार्ट कार्ड का उपयोग किया जाएगा।

विदित हो कि पूर्व में समस्तीपुर जंक्शन पर सुविधाकर्ता की बहाली हो चुकी है। मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर मशीन के लिए सुविधाकर्ता के चयन को लेकर प्रक्रिया चल रही है।

इन स्टेशनों पर बहाल होंगे सुविधाकर्ता

रेल मंडल के दरभंगा जंक्शन पर चार स्वचालित टिकट वेंडिग मशीन लगाई गई है। इसके लिए 5 सुविधाकर्ता बहाल किया जाएगा।

इसके अलावा बापूधाम मोतिहारी, रक्सौल, नरकटियागंज व सहरसा स्टेशन के लिए 3-3 और बेतिया में एक स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन लगाई गई है।

इन सभी स्टेशनों पर भी सुविधाकर्ता पद के लिए ठेका पर बहाली किया जाना है। इसमें बापूधाम मोतिहारी व नरकटियागंज में 4-4, रक्सौल में 3 और सहरसा व बेतिया में 2-2 सुविधाकर्ता को तैनात किया जाएगा।

रिटायर्ड कर्मियों के लिए रखी गई पात्रता

रेल प्रशासन ने सभी सेवानिवृत्त रेल कर्मचारी जिन्होंने 6 जुलाई 2023 को 65 वर्ष तक के आयु के किसी भी विभाग में सेवा की हो, वे आवेदन करने के पात्र होंगे।

सेवानिवृत्त रेल कर्मचारी स्वयं अथवा उनके पति, पत्नी या उनके व्यस्क बच्चे को भी फैसिलिटेटर के रूप में काम करने की अनुमति दी जा सकती है।

सेवानिवृत्त रेल कर्मचारी के पति, पत्नी या व्यस्क बच्चों का रेलवे में रोजगार के लिए कोई दावा नहीं होगा। स्टेशन के समीप रहने वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी।

यदि किसी विशेष स्टेशन के लिए आवश्यक संख्या से अधिक पात्र आवेदक हैं, तो ड्रॉ ऑफ लाट्स की पद्धति द्वारा सुविधाकर्ता का चयन किया जाएगा।

आवेदक को अपनी सेवा के दौरान किसी सतर्कता अथवा विभागीय डीएआर मामलों में शामिल नहीं होना चाहिए।

महीने में 8 हजार टिकट जारी करने का लक्ष्य

स्वचालित टिकट वेंडिग मशीन सुविधाकर्ता का कार्यकाल 31 मार्च 2024 तक होगा, जिसे रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश के अनुसार बढ़ाया जा सकता है।

सुविधाकर्ता को रेलवे की ओर से पहचान पत्र जारी किया जाएगा। प्रत्येक सुविधाकर्ता को महीने में 20 दिन के कार्य के साथ प्रतिदिन कम से कम 400 टिकट जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

अनाधिकृत व्यक्ति को टिकट जारी करने की अनुमति देने पर ठेका रद कर दिया जाएगा।

6 जुलाई तक आवेदन करने का दिया गया मौका

सुविधाकर्ता के पद पर आवेदन करने के लिए वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कार्यालय से कार्य दिवस में आवेदन प्राप्त किया जा सकता है।

एक आवेदक द्वारा केवल एक ही आवेदन जमा किया जाना है, एक से अधिक आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा।

आवेदन पत्र को निर्धारित संलग्न स्वअभिप्रमाणित प्रमाण पत्र (सेल्फ अटेस्टेड) के साथ एक सीलबंद लिफाफे में रखकर देना होगा।

लिफाफे के ऊपर एटीवीएम सुविधाकर्ता/(स्टेशन का नाम) के लिए आवेदन लिखा होना चाहिए।

सीलबंद लिफाफा 6 जुलाई तक पंजीकृत डाक, कुरियर, साधारण डाक या व्यक्तिगत रूप से स्वयं काउंटर पर जाकर मंडल रेल प्रबंधक (वाणिज्य), पूर्व मध्य रेल, समस्तीपुर के प्रेषण अनुभाग में जमा किया जा सकता है। जाना है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.