Move to Jagran APP

KK Pathak के आदेश की नाफरमानी इन अधिकारियों को भी पड़ गया भारी! ये काम नहीं करने पर सैलरी में की गई कटौती

बिहार के समस्तीपुर में शिक्षा विभाग के 10 बीपीएम द्वारा कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर वेतन में कटौती की गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने ई-शिक्षा कोष के पोर्टल पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का फोटो अपलोड नहीं करने पर कार्रवाई करते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है। अधिकारी ने बताया कि केके पाठक को पिछले दिनों समीक्षा के क्रम में जिला का परफॉरमेंस काफी खराब मिला था।

By Prakash Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 15 May 2024 09:13 PM (IST)
Hero Image
ई-शिक्षा कोष पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग का फोटो अपलोड नहीं करने पर मांगा गया स्पष्टीकरण। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। बिहार के समस्तीपुर में शिक्षा विभाग के 10 प्रखंड परियोजना प्रबंधक (बीपीएम) द्वारा कार्य के प्रति लापरवाही बरतने पर वेतन कटौती की गई है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी कामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने ई-शिक्षा कोष के पोर्टल पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का फोटो अपलोड नहीं करने पर कार्रवाई करते हुए स्पष्टीकरण किया है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के सरकारी स्कूलों में प्रतिदिन होने वाले विद्यालय निरीक्षण और प्रधानाध्यापक के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक की तस्वीर आठ प्रखंडों में ई-शिक्षा कोष के पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया। विभागीय आदेश का अनुपालन नहीं करना कार्य के प्रति लापरवाही एवं उच्चाधिकारी के आदेश की अवहेलना का द्योतक है।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को पिछले दिनों समीक्षा के क्रम में जिला का परफॉरमेंस काफी खराब मिला था।

इसे लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला शिक्षा पदाधिकारी को असहज स्थिति का सामना करना पड़ा था। जिसपर डीईओ ने मामले को गंभीरता से लेकर खेद प्रकट करते हुए जिला परियोजना प्रबंधक, प्रखंड परियोजना प्रबंधक, सभी निरीक्षी पदाधिकारी और कर्मी को आवश्यक निर्देश दिया था।

इन प्रखंड परियोजना प्रबंधक का कटा वेतन

हसनपुर प्रखंड के प्रखंड परियोजना प्रबंधक आशीष मल्लिक, कल्याणपुर के आनंद अभिनंदन, अभय कुमार, मोहिउद्दीनगर के रविशंकर कुमार, पटोरी के सरसीज शेखर, पूसा के चंदन कुमार, रोसड़ा के मनीष कुमार, सरायरंजन के रौशन कुमार, उजियारपुर के आशीष रंजन व मो. अजीमुद्दीन का 14 मई का वेतन कटौती किया गया है।

प्रत्येक दिन डीईओ को देनी है रिपोर्ट

प्रखंड परियोजना प्रबंधक को अपने प्रखंड अंतर्गत सभी प्रधानाध्यापकों एवं प्रभारी प्रधानाध्यापकों के साथ आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग का फोटो लेने वाले पदाधिकारी व कर्मी से प्राप्त कर उसी तिथि को जिला परियोजना प्रबंधक को अचूक रूप से उपलब्ध कराना है। जिला परियोजना प्रबंधक को उसी तिथि को तस्वीर शत प्रतिशत अपलोड कराना है।

जिला परियोजना प्रबंधक को निर्देश दिया गया कि पोर्टल पर तस्वीर अपलोड की स्थिति का सतत अनुश्रवण करते हुए प्रखंडवार समेकित रिपोर्ट जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रत्येक दिन संध्याकालीन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रारंभ होने से पहले दिया जाना है।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics : 'बंगाल को भारत का पाकिस्तान...', इस कद्दावर नेता ने ममता बनर्जी पर दिया बड़ा बयान; सियासत तेज

Tejashwi Yadav: 'नौकरी के बदले हड़पी जमीन क्यों नहीं लौटाते तेजस्वी', नौकरी का क्रेडिट लेने पर भड़का JDU का ये नेता

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।