Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samastipur News: समस्‍तीपुर में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाली मामले में चार शिक्षक सेवा से बर्खास्त, एक तो पांच साल से है गायब

Samastipur News बिहार में समस्‍तीपुर जिले के दलसिंहसराय अंतर्गत फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल चार शिक्षक को नियोजन इकाई ने सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। नियाेजित शिक्षकों का प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने के कारण निगरानी ने दलसिंहसराय थाना में प्राथमिकी दर्ज की थी और इसी आधार पर इन पर कार्रवाई की गई है। FIR में शिक्षकों के अलावे अन्य अज्ञात लोगों को भी आरोपित किया गया है।

By Prakash Kumar Edited By: Arijita Sen Updated: Fri, 29 Dec 2023 10:52 AM (IST)
Hero Image
फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाली मामले में दलसिंहसराय के चार शिक्षक सेवा से बर्खास्त।

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। जिले के दलसिंहसराय अंतर्गत फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल चार शिक्षक को नियोजन इकाई ने सेवा से बर्खास्त कर दिया। इस मामले की लिखित सूचना प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) को दी है।

इसमें बताया है कि प्रखंड अंतर्गत पंचायत नियोजन इकाई मोख्तियारपुर सलखन्नी, पंचायत नियोजन इकाई पांड़, पंचायत नियोजन इकाई नगरगामा, पंचायत नियोजन इकाई कमरांव के पंचायत सचिव ने कार्रवाई की है। नियाेजित शिक्षकों का प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने के कारण निगरानी ने दलसिंहसराय थाना में प्राथमिकी दर्ज की थी। इसी आधार पर कार्रवाई की गई है।

फर्जी प्रमाण पत्र मिलने पर की गई कार्रवाई

प्राथमिक विद्यालय मोख्तियारपुर मनिका में पंचायत शिक्षक रंजन कुमार का बीटीईटी प्रमाण पत्र फर्जी पाया गया था।

पंचायत नियोजन इकाई पांड़ अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय पूरवारी टोल पांड के पंचायत शिक्षक सुरेंद्र कुमार राय का प्रमाण पत्र फर्जी मिला था। शिक्षक लगभग पांच वर्षों से अपने कार्य से अनुपस्थित है।

पंचायत नियोजन इकाई नगरगामा अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय विश्वासपुर नगरगामा के शिक्षक अखिलेश्वर कुमार का बीटीईटी प्रमाण पत्र फर्जी मिला था।

शिक्षक ने 4 अप्रैल को निजी कारण का हवाला देते हुए त्याग पत्र भी दिया था। जिसे पंचायत सचिव द्वारा स्वीकृत किया गया था।

पंचायत नियोजन इकाई कमराव अंतगत प्राथमिक विद्यालय मुसहरी टोल महनैया के शिक्षक राजाराम महतो का मैट्रिक का अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र फर्जी मिला था।

निगरानी के डीएसपी ने दर्ज कराई थी प्राथमिकी

निगरानी अन्वेषण ब्यूरो पटना, बिहार के पुलिस उपाधीक्षक गौतम कृष्ण ने दलसिंहसराय थाना में फर्जी रूप से नियोजित चार पंचायत शिक्षकों पर एक महीना पूर्व प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

प्राथमिकी में संबंधित शिक्षकों के अलावे अन्य अज्ञात लोगों को भी आरोपित किया गया है। इसी आधार पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) के निर्देशानुसार कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ें: कोचिंग में पढ़ते-पढ़ते लड़की टीचर को दे बैठी अपना दिल, भागकर कर ली शादी; प्‍यार का भूत उतरा तो अब बात-बात पर पति करता है पिटाई

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! Delhi से Bihar जाने वाली कई ट्रेनें 7 से 10 घंटे लेट, विक्रमशिला और फरक्का एक्सप्रेस का ये है अपडेट