Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: महिलाओं के लिए अच्छी खबर... बिहार के इस अस्पताल में महज दो रुपये में मिल रहा सेनेटरी नैपकिन, ये है डिटेल

महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल एक अस्पताल में महज दो रुपये में सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया जा रहा है। सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि किसी तरह के संक्रमण बढ़ने का खतरा नहीं हो सके। स्वच्छता को लेकर महिला के साथ आने वाली किशोरी को भी सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल के लिए नर्स द्वारा जागरूक किया जाएगा।

By Prakash Kumar Edited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 08 Feb 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। सदर अस्पताल में अब महिला मरीजों को जरूरत पड़ने पर सेनेटरी नैपकिन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए प्रसव कक्ष और महिला वार्ड के समीप दो सेनेटरी नैपकिन मशीन एवं एक निस्तारण के लिए मशीन लगाई गई है।

महिलाओं को नार्मल प्रसव व सिजेरियन ऑपरेशन के दौरान सेनेटरी नैपकिन की जरूरत पड़ने पर उपलब्ध कराया जा रहा है। यह एक स्वचालित मशीन है। इसमें 400 नैपकिन रखा गया है। इसके लिए दो रुपये का सिक्का डालकर एक बटन घुमा कर कोई भी आसानी से एक-एक सेनेटरी नैपकिन निकाल सकता है।

एजेंसी के माध्यम से मशीन लगाया गया

दो दिन ही दोनों मशीन से 350 सेनेटरी नैपकिन की खपत हो गई। बीएमएसआईसीएल द्वारा एजेंसी के माध्यम से मशीन लगाया गया है।

सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. गिरीश कुमार ने बताया कि प्रसव कक्ष में प्रत्येक दिन ढ़ाई दर्जन से अधिक महिला का प्रसव होता है।

सेनेटरी नैपकिन का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जा रहा है ताकि किसी तरह के संक्रमण बढ़ने का खतरा नहीं हो सके। स्वच्छता को लेकर महिला के साथ आने वाली किशोरी को भी सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल के लिए नर्स द्वारा जागरूक किया जाएगा।

निस्तारण मशीन अस्पताल को रखेगा स्वच्छ

अस्पताल प्रबंधक विश्वजीत रामानंद ने बताया कि इस्तेमाल किए गए सेनेटरी नैपकिन के निस्तारण को लेकर इंसीनेटर मशीन लगाया गया है। जिसमें प्रयोग के उपरांत नैपकिन को सुरक्षित रूप से निपटाने के लिए रख दिया जाएगा। अभी तक अस्पताल में इस्तेमाल किए गए नैपकिन को कूड़ेदान या अन्यत्र फेंक दिया जाता था।

यह भी पढ़ें-

किसने दी थी BMW कार? Hemant Soren के केस में अब धीरज साहू की एंट्री, ED ने पूछताछ के लिए बुलाया

Hemant Soren की गिरफ्तारी पर चढ़ा सियासी पारा, आपस में भिड़े भाजपा के सांसद-विधायक; एक दूसरे को दे डाली नसीहत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर