Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: बदले की आग में जल रही मां ने घोंटा ममता का गला- बेटी को मौत की नींद सुलाकर पड़ोसी पर लगाया हत्या का आरोप

Bihar Crime बिहार के समस्तिपुर में विभूतिपुर थाना क्षेत्र के बेलसंडीतारा में 19 अगस्त को एक किशोरी की घर में फंदे से लटकाकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने बेलसंडीतारा के रहने वाले मुमताज शाह और कुर्शिदा खातून की 13 साल की बेटी नजराना खातून की हत्या का खुलासा करते हुए उसकी मां कुर्शिदा खातून को गिरफ्तार कर लिया है।

By Vinay BhushanEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:33 PM (IST)
Hero Image
पड़ोसी को फंसाने के उद्देश्य से मां ने ही कर दी थी पुत्री की हत्या। (प्रतीकात्मक फोटो)

संवादसूत्र, विभूतिपुर (समस्तीपुर): बिहार में विभूतिपुर थाना क्षेत्र के बेलसंडीतारा में 19 अगस्त को एक किशोरी की घर में फंदे से लटकाकर हत्या कर दी गई थी। मृतका बेलसंडीतारा के रहने वाले मुमताज शाह और कुर्शिदा खातून की 13 साल की बेटी नजराना खातून थी।

हत्या की सूचना मिलने पर घटनास्थल पर पहुंची पुलिस ने शव काे कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था।

वहीं, मृतका की मां कुर्शिदा खातून ने गांव के ही नौशाद, अंजार, इरशाद, एहसान, रौशन खातून और सोनी खातून को नामजद करते हुए स्थानीय थाने में एक प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

FIR में क्या था मां कुर्शिदा खातून का बयान

दर्ज FIR में मृतका की मां कुर्शिदा खातून ने नामजद आरोपियों पर आरोप लगाया था कि  नामजद आरोपी बेटी की हत्या के पहले भी उसके साथ कई बार मारपीट कर चुके हैं।

मारपीट करने के साथ आरोपियों ने जान से मारने की धमकी भी दी थी। इसे लेकर  वह बीते 19 अगस्त को विभूतिपुर थाने में लिखित शिकायत कराने गई थी।

थाना जाते वक्त वह (कुर्शिदा खातून) अपनी 13 साल की बेटी नजराना खातून (मृतका) को घर पर खाना बनाकर रखने के लिए बोली थी। वह थाने में लिखित आवेदन देने के बाद वापस घर लौट रही थी।

इस दौरान जब वह सिंघियाघाट पहुंची, तो उसकी चचेरी ननद शहनाज खातून ने फोन कर बताया कि आरोपियों ने उसकी बेटी नजराना खातून को जान मारकर फंदे से लटका दिया है।

हत्या की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की छानबीन और आसपास के लोगों से पूछताछ के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

मृतका की मां ने दर्ज एफआईआर में नामजद आरोपियों पर बेटी की गला दबाकर हत्या करने का आरोप लगाया था।

पुलिस ने पल्टा पासा

हालांकि, पुलिस ने जब मामले की जांच शुरू की तो तो पासा उल्टा पड़ गया। इस पटकथा के पीछे कांड के नामजद आरोपी नहीं बल्कि, मृतका नजराना खातून की मां कुर्शिदा खातून ही निकली। उसने ही बेटी की हत्या कर दी थी। पुलिस ने मृतका की मां को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

क्यों की बेटी की हत्या

जानकारी देते हुए थानाध्यक्ष संदीप कुमार पाल ने बताया कि पड़ोसी के साथ विवाद के कारण उक्त महिला उन्हें फंसाने के उद्देश्य से पहले अपनी बेटी की हत्या कर फांसी के फंदे से लटका दी।

इसके बाद पड़ोसी के साथ पूर्व की मारपीट और जान से मारने की धमकी दिए जाने को लेकर आवेदन देने थाना पहुंच गई। आवेदन देकर वह घर लौटी।

कुछ देर बाद भूमि विवाद में कुछ लोगों द्वारा उसकी पुत्री की हत्या कर फंदे से लटका दिए जाने की बातें पुलिस को बताई गई।

पुलिस ने प्रक्रियागत मृतका के शव का अंत्यपरीक्षण करवाई। अनुसंधान में बातें सामने आने पर महिला ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर