Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

समस्तीपुर, दरभंगा और रक्सौल के रेल यात्रियों बड़ी खबर! वंदे भारत समेत इन नई ट्रेनों का जल्द होगा परिचालन

समस्तीपुर दरभंगा और रक्सौल के रेल यात्रियों के लिए रेलवे गुड न्यूज लेकर आया है। समस्तीपुर के जयनगर से दिल्ली और सहरसा से हावड़ा के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अलावा दरभंगा और रक्सौल से दिल्ली के लिए एक-एक अमृत भारत ट्रेन का भी परिचालन होगा। डीआरएम ने बताया कि बोर्ड से पत्र मिलते ही वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Prakash Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 12 May 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
सहरसा और जयनगर से चलेगी वंदे भारत, सफर में समय की होगी बचत। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, समस्तीपुर। समस्तीपुर रेल मंडल के जयनगर से नई दिल्ली और सहरसा से हावड़ा के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी। इसके अलावा, दरभंगा और रक्सौल से नई दिल्ली के लिए एक-एक अमृत भारत ट्रेन का भी परिचालन किया जाएगा।

डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने कहा कि रेलवे बोर्ड से पत्र मिलते ही वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। यात्रियों की मांग को देखते हुए वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन चलाने की योजना है। ट्रेनों के रखरखाव बुनियादी ढांचे की व्यवस्था को दुरुस्त करने की कवायद की जानी है।

रेलवे ट्रैक की स्पीड 110 किमी प्रतिघंटे करने की कवायद चल रही है। ट्रेन का मेंटनेंस, सफाई और धुलाई वाशिंग पिट में होगी। जयनगर में वाशिंग पिट लाइन संख्या एक, सहरसा में पिट लाइन संख्या दो और रक्सौल में पिट लाइन संख्या एक या दो पर की जाएगी।

वॉशिंग पिट में 430 वोल्ट विद्युत की होगी आपूर्ति

वंदे भारत के लिए सहरसा और जयनगर की वाशिंग पिट पर ओएचई (बिजली के ओवरहेड तार) को दुरुस्त कराया जाना है। इंटरलाक गेट के साथ वाशिंग पिट के माध्यम से छत तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों की व्यवस्था की जानी है। वाशिंग पिट पर 430 वोल्ट विद्युत आपूर्ति का प्रविधान करना होगा।

ट्रेन का किराया डेढ़ गुणा अधिक होने का अनुमान

वंदे भारत ट्रेन चालू होने के बाद जयनगर से दिल्ली जाने में पांच से छह घंटे समय की बचत होगी। फिलहाल, एक्सप्रेस ट्रेनें 18 घंटे का समय लेती हैं। वंदे भारत से सफर में 12 से 13 घंटे का ही समय लगेगा। मगर इसका किराया डेढ़ गुणा अधिक होने का अनुमान है।

अमृत भारत ट्रेन से बदली जाएंगी श्रमिक ट्रेनों की बोगी

समस्तीपुर रेल मंडल के चार स्टेशनों की श्रमिक ट्रेनों की बोगी बदली जाएगी। दरभंगा, जयनगर, रक्सौल और सहरसा से परिचालित होने वाली श्रमिक ट्रेनें या जनसेवा एक्सप्रेस की बोगियों को अमृत भारत ट्रेन में बदला जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Modi Patna Road Show: इस स्पेशल विमान से पटना आ रहे पीएम मोदी, इस बार एकदम अलग है सुरक्षा व्यवस्था

Bihar Politics: ' कर दिए न पीएम मोदी को मजबूर...', मुकेश सहनी ने भरी हुंकार, तेजस्वी का भी ले लिया नाम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर