Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सारण में जुलूस के दौरान देश विरोधी हरकत, तिरंगे के वास्तविक स्वरूप के साथ छेड़छाड़; माहौल गर्म

बिहार के सारण जिले में कुछ लोगों द्वारा देश विरोधी हरकत की गई है। जलालपुर प्रखंड के कोपा बाजार में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में तिरंगे के वास्तविक स्वरूप के साथ छेड़छाड़ के आरोप में दो लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने विवादित झंडा भी जब्त कर लिया है। इस घटना पर हिन्दू संगठनों ने अपना विरोध दर्ज कराया था।

By rajeev kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 16 Sep 2024 01:32 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण टीम, छपरा/जलालपुर। सारण जिला के जलालपुर प्रखंड के कोपा बाजार पर ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में तिरंगे के वास्तविक स्वरूप के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में एसपी सारण डॉ. कुमार आशीष ने कड़ी कार्रवाई की है। इस मामले में पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लेते हुए विवादित झंडा को जब्त कर लिया।

जानकारी के अनुसार, रविवार को रात भर चले जलसे के बाद धर्म विशेष समुदाय के लोग सोमवार को खुशी मनाने जब सड़क पर जुलूस की शक्ल में निकले तो उनके जुलूस में तिरंगे में अशोक चक्र के बदले चांद और तारा लगा हुआ वीडियो प्रसारित हो गया।

इस घटना पर हिन्दू संगठनों ने अपना विरोध दर्ज कराया। उसके बाद माहौल गर्म हो गया। मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने प्राप्त वीडियो के आधार पर कोपा थाना में पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करते हुए कोपा बाजार निवासी रकीब पठान और मोहम्मद कैफ अंसारी को हिरासत में ले लिया।

पिकअप वाहन समेत झंडा जब्त

वहीं, अन्य की गिरफ्तारी को लेकर तफ्तीश जारी है। एसपी ने बताया है कि कोपा में मिलादुन्नबी के जुलूस में तथाकथित तिरंगा झंडा फहराने वाले मामले में पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए पिकअप वाहन समेत कथित झंडे को जब्त कर लिया गया है और दो युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

इस मामले में शामिल सभी व्यक्तियों को चिह्नित कर कठोर कार्रवाई की जायेगी। बहरहाल देश की शान तिरंगा के स्वरूप को बिगाड़ने की कोशिश भारतीय ध्वज संहिता 2002 का खुला उल्लंघन है। इस तरह के किसी भी कृत्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर