Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Cyber ​​Crime: बिहार में करोड़ों की साइबर ठगी का हैरान करने वाला मामला, पुलिस ने 4 शातिरों को दबोचा

आधार पैन और फोटो के साथ मोबाइल नंबर किसी से साझा न करें वरना बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। छपरा साइबर थाने में पुलिस उपाधीक्षक अमन ने बताया कि छपरा में आर्थिक धोखाधड़ी का अनोखा मामला सामने आया है। पुलिस ने मामले पर कार्रवाई करते हुए चार साइबर शातिरों को गिरफ्तार किया है। ये साइबर शातिर गरीब और जरूरतमंदों को निशाना बनाते थे।

By rajeev kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 23 Jun 2024 04:28 PM (IST)
Hero Image
छपरा में साइबर ठगी का हैरान करने वाला मामला। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददात, छपरा। छपरा पुलिस ने साइबर अपराध करने वाले चार लोगों को गिरफ्तार किया है। साइबर थाने में पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष अमन ने बताया कि छपरा में आर्थिक धोखाधड़ी का अनोखा मामला पुलिस की कार्रवाई के बाद सामने आया है।

जानकारी के अनुसार, मांझी थाना क्षेत्र के सदन चौधरी के बेटे दिलीप कुमार द्वारा अपने पड़ोसी कंचन चौधरी के बेटे सचिन चौधरी का प्रधानमंत्री कृषि योजना के तहत लाभ दिलवाने का झांसा देकर छपरा शहर के बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखा में उनका बैंक अकाउंट खुलवा कर करोड़ो रुपये की हेराफेरी की गई है।

खाते से किया गया करोड़ों का लेनदेन

सचिन के एक नए मोबाइल सिम को उस खाते से जोड़कर उससे करोड़ों रुपये का लेन देन किया गया है। डीएसपी ने बताया कि धोखाधड़ी की शिकायत मिलते ही केस दर्ज करके नामजद आरोपित दिलीप कुमार सहित कृष्णा राम, विकास कुमार और सुनील कुमार राम को गिरफ्तार कर लिया गया।

डीएसपी की मानें तो, पिछले एक माह में इस खाता के द्वारा लगभग एक करोड़ का लेनदेन किया गया है। उसमें किसी किसी दिन पांच लाख तक का ट्रांजेक्शन हुआ है।

गरीब-जरूरतमंदों को बनाते हैं निशाना

आर्थिक धोखाधड़ी के इस नये तरीके में गिरोह के सदस्य पहले गरीब जरूरतमंद और भोले-भाले लोगों को निशाना बनाते हैं। पहले खाता खुलवाते हैं फिर करोड़ों का लेन देन होता है। उसका पता तक खाताधारी को नहीं चलता।

इस मामले में भी यही हुआ, लेकिन जैसे ही सचिन को इसकी जानकारी मिली, उसने इसकी सूचना 11 मई को साइबर थाना को दे दिया। उसके बाद हुई कार्रवाई में चार शातिर पुलिस की पकड़ में आये हैं।

वहीं, इस मामले के मास्टरमाइंड को भी पुलिस ने चिन्हित कर लिया है जो पुलिस की राडार पर है। उसकी गिरफ्तार होते ही फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी के इस नये पैंतरे का भी खुलासा हो जायेगा।

यह भी पढ़ें: Nitish Kumar के बेटे ई. निशांत बिहार की सियासत में करेंगे एंट्री? JDU नेताओं ने आलाकमान से कर दी बड़ी डिमांड

Ara News: यूपी में साइबर क्राइम पर लगाम कसेगा 'बिहारी ब्रेन', जानिए कौन हैं सीनियर आइपीएस बीके सिंह?